सोलन: शूलिनी विवि में की गई माइक्रोबायोलॉजिस्ट छात्र इकाई स्थापित

सोलन: शूलिनी विश्वविद्यालय ने पहली बार छात्र इकाई, “शूलिनी-माइक्रोबायोलॉजिस्ट स्टूडेंट यूनिट” (एससीएयू) की स्थापना की, जिसे आधिकारिक तौर पर माइक्रोबायोलॉजिस्ट सोसाइटी ऑफ इंडिया द्वारा प्रमाणित किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रोफ़ेसर अरविंद देशमुख थे जो की “माइक्रोबायोलॉजिस्ट सोसाइटी” के संस्थापक और राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं। उन्होंने माइक्रोबायोलॉजी की वर्तमान प्रवृत्ति पर बात की तथा सूक्ष्म जीव विज्ञान के विभिन्न औद्योगिक पहलुओं और आजीविका और जैव-व्यवसायों के लिए विज्ञान का व्यवसायीकरण कैसे किया जा सकता है, इस बात पर भी चर्चा की। उन्होंने शूलिनी विश्वविद्यालय की पहल की प्रशंसा करते हुए सभी एसएमएसयू छात्रों, शिक्षकों और सदस्यों को धन्यवाद दिया और भविष्य की सभी गतिविधियों के लिए शुभकामनाएं दीं।

चांसलर प्रोफ़ेसर पी. के. खोसला ने सूक्ष्म जीव विज्ञान और जैव प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अपनी विशेषज्ञता साझा की। साथ ही उन्होंने छात्रों के प्रयासों की सराहना की और माइक्रोबायोलॉजिकल साइंस को समर्पित हिमाचल प्रदेश के पहले छात्र संगठन को बनाने और चलाने की जिम्मेदारी भी ली। उन्होंने छात्रों को माइक्रोबायोलॉजी से संबंधित व्यवसाय शुरू करने के लिए भी प्रोत्साहित किया।

स्कूल ऑफ बायोटेक्नोलॉजी के प्रमुख प्रोफ़ेसर सौरभ कुलश्रेष्ठ ने इस विषय पर अपनी अंतर्दृष्टि साझा की और युवा छात्रों को अपनी रुचि के सूक्ष्मजीवविज्ञानी क्षेत्रों में बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया। एसएमएसयू की अध्यक्ष सुश्री हिमानी चंदेल ने संगठन के लक्ष्यों, उद्देश्य वक्तव्य और सदस्यता के लाभों पर प्रकाश डाला।

शूलिनी में एसएमएसयू इकाई का नेतृत्व माइक्रोबायोलॉजिस्ट सोसायटी के राज्य समन्वयक डॉ. गौरव सक्सेना (सहायक प्रोफेसर) और डॉ. नितिका ठाकुर (सहायक प्रोफेसर) करेंगे।

कार्यक्रम का समापन एसएमएसयू के आधिकारिक लोगो के परिचय और आगंतुकों के साथ सामान्य बातचीत के साथ हुआ और प्रस्तुत प्रश्नों के उत्तर प्रदान किए गए। एसएमएसयू अनुसंधान और नवाचार के साथ-साथ राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों, संगोष्ठियों, प्रश्नोत्तरी और अन्य कार्यक्रमों की मेजबानी के माध्यम से शूलिनी विश्वविद्यालय में सूक्ष्म जीव विज्ञान गतिविधियों का विस्तार करेगा।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *