राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल के सम्बन्ध में शिक्षा विभाग द्वारा दिशा-निर्देश जारी

  • एनएसपी पोर्टल पर आधार में दिए गए लाभार्थी छात्रों के नाम, लिंग और जन्म के वर्ष के आधार पर जनसांख्यिकीय प्रमाणीकरण की सुविधा शुरू

हिमाचल: उच्च शिक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां कहा कि विभाग विभिन्न राज्य, केन्द्रीय व अल्पसंख्यक प्रायोजित छात्रवृत्ति योजनाओं और डीबीटी मिशन के तहत सत्र 2021-2022 के लिए आवेदन करने तथा आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करने के लिए राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (एनएसपी https://scholarships.gov.in खोलने जा रहा है।

उन्होंने कहा कि सभी हितधारकों से परामर्श कर पोर्टल को और सुरक्षित करने के लिए विभिन्न उपायों को लागू करने का निर्णय लिया गया है।

उन्होंने कहा कि संस्थान/जिला नोडल अधिकारियों (आईएनओ/डीएनओ) द्वारा आवेदनों के सत्यापन से पहले उनके आधार आधारित जनसांख्यिकीय प्रमाणीकरण को अनिवार्य कर दिया गया है, जिसके लिए आईएनओ/डीएनओ को एनएसपी पोर्टल पर अपना आधार नंबर प्रदान करना होगा।

एल1 और एल2 स्तर के अधिकारियों के आधार आधारित प्रमाणीकरण की सुविधा को एनएसपी पोर्टल पर लाइव कर दिया गया है और प्रक्रिया के दौरान जारी ओटीपी को आईएनओ/डीएनओ/एसएनओ के आधार के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। एनएसपी भविष्य में सभी संचार और ओटीपी भेजने के लिए एक ही मोबाइल नंबर का उपयोग करेगा। आईएनओ का एनएसपी लाॅगिन, आईएनओ के आधार नंबर का उपयोग करके एनएसपी में केवाईसी के पूरा होने के बाद परिचालन में होगा।

उन्होंने कहा कि एनएसपी पोर्टल पर आधार में दिए गए लाभार्थी छात्रों के नाम, लिंग और जन्म के वर्ष के आधार पर जनसांख्यिकीय प्रमाणीकरण की सुविधा शुरू की गई है।

उन्होंने सभी संस्थानों, स्कूलों, काॅलेजों, विश्वविद्यालयों के सभी प्रमुखों, उच्च शिक्षा के उप निदेशकों को इन निर्णयों पर उचित कार्रवाई शुरू करने का आग्रह किया।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *