पॉजिटिव मामले बढ़ने पर बढ़ेंगी बंदिशें, लोगों को जिम्मेवारी से अनुपालना सुनिश्चित बनानी होगी : उपायुक्त डीसी राणा

  • सैंपल टेस्टिंग के लिए लोग स्वेच्छा से आगे आए लोग : उपायुक्त चम्बा डीसी राणा 

चम्बा: उपायुक्त चंबा डीसी राणा ने जारी नए दिशा निर्देशों के अनुसार बताया कि प्रदेश सरकार ने कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए लागू बंदिशों में शुक्रवार को और रियायतें दी हैं राज्य आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ की ओर से आदेश के मुताबिक प्रदेश में कोविड-19 की कम दर को देखते हुए सामाजिक शैक्षणिक खेल मनोरंजन सांस्कृतिक और धार्मिक कार्यक्रमों समेत सभाओं में लोगों के शामिल होने की अधिकतम सीमा को बढ़ाया है।

इसके तहत अब इंडोर में होने वाले समारोह में अधिकतम 150 लोग शामिल हो सकेंगे। जबकि खुले में होने वाले कार्यक्रमों समारोहों में अधिकतम 250 लोग शामिल हो सकेंगे, इनमें शादी समारोह भी शामिल है। इस आदेश में सेना और पुलिस भर्ती रैलियों के लिए भी संख्या में छूट दी गई है इसके लिए भर्ती करवाने वाले एजेंसी को भी एसओपी का पालन करना होगा।

उपायुक्त ने कहा कि सभी रियायतों में मानक संचालन प्रक्रिया की अनुपालन सुनिश्चित बनाई जाए जिसमें कोविड उपयुक्त व्यवहार, 2 गज की दूरी, मास्क पहनना , बार-बार हाथों को सैनिटाइज करना कार्यक्रमों में मात्र 2 गज की दूरी के नियम का सख्ती से पालन करना होगा। यह सभी आदेश 22 जून को जारी दिशानिर्देशों के अतिरिक्त तुरंत प्रभाव से आगामी आदेशों तक लागू रहेंगे।

उपायुक्त ने कहा कि जिला में कोविड-की स्थिति अच्छी नहीं है रोजाना पॉजिटिव मामले आ रहे हैं और पॉजिटिविटी रेट दो से तीन प्रतिशत है, लोगों को जिम्मेवारी से अनुपालना सुनिश्चित बनानी होगी। ताकि प्रभावी तौर पर नियंत्रण पाया जा सके।

उपायुक्त ने कहा कि पॉजिटिव केस के प्राइमरी व सेकेंडरी कांटेक्ट में आए हुए लोग कोविड टेस्ट करवाने में परहेज कर रहे है और कोताही बरती जा रही है जो कि सभी के लिए हानिकारक है। जबकि कोविड नियमों के अनुसार उनका टेस्ट करवाना जरूरी है वे सभी लोग स्वेच्छा से टेस्टिंग के लिए आगे आए।

उपायुक्त ने कहा कि यह निर्णय लिया गया है कि जिन ग्रामीण और स्थानीय क्षेत्र में पॉजिटिव मामले 5 से ज्यादा है वहां पर लोग अगर टेस्टिंग के लिए आगे नहीं आते हैं तो उस क्षेत्र में बंदिशें बढ़ाई जाएंगी कोविड-19 के तहत कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया जाएगा जो कि 14 दिन तक जारी रहेगा। और रेंडम सेंपलिंग की प्रक्रिया को भी तेज किया जाएगा।

वैक्सीनेशन के लिए भी लोगों से आग्रह करते हुए उपायुक्त ने कहा कि वैक्सीनेशन की उपलब्धता पर लोग स्वेच्छा से टीकाकरण कार्यक्रम में सहभागिता सुनिश्चित बनाएं।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *