हिमाचल में डेल्टा स्ट्रेन के कुल 218 मामले, 111 सैंपल में पाया गया यूके वेरियंट

  • राज्य में 19 वर्षीय युवती में पाया गया कोविड-19 डेल्टा प्लस मामला

शिमला: स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने आज यहां कहा कि प्रदेश से कोविड-19 मामलों के विभिन्न वेरियंट की जांच के लिए 1113 सैंपल राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र दिल्ली (एनसीडीसी) भेजे गए थे। उन्होंने कहा कि एनसीडीसी से प्राप्त 826 सैंपलों की ताजा रिपोर्ट्स में एक मामला कोविड पाॅजिटिव डेल्टा प्लस पाया गया है। उन्होंने कहा कि यह मामला एक 19 वर्षीय युवती का है।

उन्होंने कहा कि यह सैंपल जीनोम जांच के लिए मई 2021 में लिया गया था। वर्तमान में यह मामला कोविड-19 संक्रमण से स्वस्थ हो गया है। उन्होंने कहा कि इस कोविड संक्रमित के संपर्कों के सैंपल जीनोम जांच के लिए भेजे गए है।

प्रवक्ता ने कहा कि डेल्टा स्ट्रेन के कुल 218 मामले सामने आए हैं। इसके अलावा, इन सैंपलों में एक मामला दक्षिण अफ्रीकी स्ट्रेन, 111 सैंपलों में यू.के. स्ट्रेन, 9 सैंपलों में कापा स्ट्रेन और 36 सैंपलों में अन्य म्यूटेशन के लक्षण बताए गए है, जबकि 287 सैंपल की रिपोर्ट आना अभी शेष है।

उन्होंने कहा कि गत 28 जून, 2021 को एनसीडीसी से 193 सैंपलों की रिपोर्ट्स प्राप्त हुई थी, जिसमें डेल्टा प्लस का कोई भी मामला नहीं पाया गया था। उन्होंने कहा कि कोविड-19 का संभावित खतरा अभी बना हुआ है, इसलिए लोगों को कोविड-19 महामारी की संभावित तीसरी लहर को रोकने और इसके प्रभाव को कम करने के कोविड अनुरूप व्यवहार और समय-समय पर इस संबंध में जारी दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन सुनिश्चित करना चाहिए।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *