हिमाचल : पर्यटक कभी स्थानीय लोगों, तो कभी पुलिस से उलझ रहे…

  • हिमाचल की प्राकृतिक खूबसूरती को कायम रखने के लिए प्रदेश का महत्वपूर्ण योगदान, सैलानियों की भी अहम जिम्मेदारी..

 हिमाचल प्रदेश की हरी भरी वादियाँ और ऊँचे-ऊँचे पहाड़ किसी का भी मन मोह लें, जो एक बार यहाँ आता है वो बार ब-र आने की इच्छा रखता है। हिमाचल की इस प्राकृतिक खूबसूरती को कायम रखने के लिए प्रदेश सरकार, प्रशासन और स्थानीय लोगों का अहम योगदान रहता है। लेकिन बाहरी राज्यों से हिमाचल आने वाले लोगों की भी हिमाचल पहुंचने पर उतनी ही जिम्मेदारी बन जाती है जितना कि यहाँ के लोगों की। यहाँ पर शांतिपूर्ण माहौल और साफ-सफाई को बरकरार रखकर ही हम हिमाचल की प्राकृतिक खूबसूरती को कायम रख सकते हैं। सैलानियों के सहयोग के लिए पुलिस प्रशासन और स्थानीय लोग अहम भूमिका निभाते हैं और इसके लिए हिमाचल पुलिस और स्थानीय लोगों की अकसर प्रसंशा भी की जाती है।

  • पुलिस और स्थानीय लोगों का इस मामले में हस्तक्षेप पर्यटकों को गवारा नहीं

कुछ वक्त से आए दिन पर्यटक कभी स्थानीय लोगों से तो कभी पुलिस के साथ उलझते नजर आ रहे हैं। हिमाचल में कोरोना बंदिशों में ढील मिलते ही भारी तादाद में बाहरी लोगों ने यहाँ की ओर रुख कर लिया है। हिमाचल की खूबसूरत वादियों को निहारने के लिए पर्यटक आये दिन हिमाचल पहुंच रहे हैं। लेकिन बाहर से आने वाले कुछ लोगों द्वारा नियमों और कायदों को दर किनार किया जा रहा है जो सही नहीं है, वहीं पुलिस और स्थानीय लोगों का इस मामले में हस्तक्षेप पर्यटकों को गवारा नहीं गुजर रहा। आए दिन मारमीट जैसे मामले सोशल मीडिया में शेयर किये जा रहे हैं।

हालांकि स्थानीय लोग और हिमाचल पुलिस बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों के सहयोग के लिए हमेशा जानी जाती है लेकिन कुछ लोग यहाँ का माहौल खराब करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे।  

शिमला में हाल ही में कुछ दिन पहले जहां कुछ पर्यटक बिना मास्क रिज मैदान पर घूम रहे थे जब मौके पर तैनात पुलिस जवानों ने मास्क पहनने के लिए कहा तो पर्यटक पुलिस के साथ ही उलझ पड़े। पर्यटक नशे की हालत में था। इतना ही नहीं पर्यटकों ने मौके पर तैनात पुलिस जवानों के साथ धक्का-मुक्की भी की।

कुछ समय पहले हिमाचल के कुल्लू जिले के उपमंडल बंजार की तीर्थन घाटी में हरियाणा के पर्यटकों व स्थानीय लोगों के बीच मारपीट का मामला सामने आया था। मारपीट में एक पर्यटक समेत दो लोगों को चोटें लगने के बाद कुल्लू अस्पताल रेफर किया गया। जानकारी अनुसार मामला 20 जून की रात का है। हरियाणा के छह पर्यटक तीर्थन नदी के किनारे बैठकर शराब पीने के बाद हुड़दंग मचा रहे थे। इस बीच तीर्थन वैली टूरिज्म डेवलपमेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष ने ऐसा करने से उन्हें रोका। इस बात से गुस्साए पर्यटकों ने अध्यक्ष के साथ मारपीट कर दी। इसके बाद बंजार में नए बस स्टैंड के पास पर्यटकों की स्थानीय लोगों ने जमकर धुनाई की।

वहीं दूसरा मामला शिमला पुलिस द्वारा टूरिस्ट को पीटने का मामला सामने आया है। शिमला की विक्ट्री टनल के पास की यह घटना है। यहां पुलिस ने एक कार को चालान करने के लिए रोका और बाद में बहसबाजी में पुलिस ने युवक पर थप्पड़ जड़ दिया। मामले का एक वीडियो भी सामने आया है।

घटना का जो वीडियो वायरल हुआ उसमें देखा जा सकता है कि दो युवक एक कार के बाहर खड़े हैं। कहा जा रहा है कि दोनों युवकों ने पुलिस को अपशब्द कहे थे, जिसके बाद एक ट्रैफिक पुलिस कर्मी ने आपा खो दिया और युवक को थप्पड़ मार दिया। दो मिनट के इस वीडियो में काफी गहमा-गहमी दिखाई दे रही है।

पिछले कल यानि शुक्रवार देर रात को पंजाब की गाड़ी में आए चार लोगों ने स्थानीय दो युवकों पर तलवार से हमला कर दिया। हमले के दौरान एक युवक के हाथ की अंगुली काट दी, जबकि एक अन्य को हाथ में चोट लगी है। हमला करने के बाद बदमाश मौके से फरार हो गए। वहीं घायल को पीजीआइ रेफर कर दिया गया।

जानकारी अनुसार पंजाब की गाड़ी में आए लोगों  को जब मण्डी के स्थानीय युवकों ने हुड़दंग मचाने से मना किया तो उनमें से चार लोग गाड़ी में से उतरे जिनके हाथ में तलवार थी। उन्होंने एकाएक ही युवक पर तलवार से वार कर दिया, जिससे उसने उसे हाथ से रोका और दूसरा वार उनकी बाजू पर कर दिया। उनको बचाने के लिए आगे आए दूसरे युवक के हाथ पर उन्होंने तलवार से वार किया, जिसमें उनकी दायें हाथ की छोटी उंगली कट गई। इसके बाद आरोपित गाड़ी लेकर फरार हो गए। वहीं घायल की हालत को देखते हुए पीजीआइ रेफर कर दिया गया। उधर एसपी मण्डीशालिनी अग्निहोत्री ने बताया कि पुलिस सीसीटीवी फुटेज के आधार पर गाड़ी का पता लगा रही है।

सैलानियों को प्रदेश के कानून कायदे और नियमों की अवहेलना नहीं करनी चाहिए…

स्थानीय लोगों का कहना है कि सैलानी हिमाचल आएं, यहां उनका स्वागत है। लेकिन बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों को प्रदेश के कानून कायदे और नियमों की अवहेलना नहीं करनी चाहिए। सार्वजनिक स्थानों पर शराब का सेवन, जगह-जगह कचरा फेंकना बिल्कुल भी सही नहीं है। हिमाचल की प्राकृतिक खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए सैलानियों को यहाँ आकर शांतिपूर्ण और सफाई व्यवस्था को कायम रखने में बराबर सहयोग देना चाहिए। वहीं आवश्यक है कि पुलिस और स्थानीय लोग भी सैलानियों को संयम के साथ शांतिपूर्ण ढंग से गाइड करें

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *