जिला में होम आईसोलेशन में रह रहे कोविड पीड़ितों की देखभाल को पंचायत स्तरीय कोविड प्रबंधन टास्क फोर्स का गठन: उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी

  •  जिला की प्रत्येक पंचायत में यह टास्क फोर्स गठित की जाएगी, जिसके अध्यक्ष ग्राम पंचायत प्रधान होंगे

शिमला: कोविड-19 की स्थिति के तहत होम आईसोलेशन में रह रहे कोविड पीड़ितों की देखभाल व निगरानी की प्रभावी व्यवस्था बनाने और स्थानीय निकायों तथा समुदाय की सहभागिता से सक्रिय निगरानी, प्रशिक्षण तथा संबंधित दिशा-निर्देशों की अनुपालना की सुनिश्चितता के लिए जिला में पंचायत स्तरीय कोविड प्रबंधन टास्क फोर्स का गठन किया गया है। उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने आज इस संबंध में आदेश पारित करते हुए बताया कि जिला की प्रत्येक पंचायत में यह टास्क फोर्स गठित की जाएगी, जिसके अध्यक्ष ग्राम पंचायत प्रधान होंगे।
इस टास्क फोर्स में वार्ड सदस्य, पंचायत सचिव अथवा सहायक, पटवारी, पंचायत में रहने वाले शिक्षक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, स्थानीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के चिकित्सा अधिकारी, फिमेल हेल्थ वर्कर, सीएचओ, आयुर्वेद विभाग के कर्मचारी, आशा कार्यकर्ता, नेहरू युवा मण्डलों, स्वयं सहायता समूह और महिला मण्डलों के प्रतिनिधि सदस्य होंगे। टास्क फोर्स आवश्यकता पड़ने पर किसी अन्य व्यक्ति को भी पंचायत स्तर पर कोविड-19 महामारी के प्रबंधन के लिए शामिल कर सकती है।
उपायुक्त ने बताया कि पंचायत स्तरीय कोविड प्रबंधन टास्क फोर्स समिति द्वारा इन्फल्इंजा जैसी बीमारी, गंभीर तीव्र श्वसन संक्रमण जैसे रोगियों की सक्रिय निगरानी की जाएगी और जल्द से जल्द उन्हें कोविड-19 परीक्षण के लिए प्रोत्साहित करेगी।
टास्क फोर्स द्वारा रोग सूचक मामलों के तहत स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से रैपिट एंटीजन परीक्षण करवाना तथा अन्य परीक्षण खण्ड चिकित्सा अधिकारी के समन्वय से करवाए जाएंगे। सक्रिय मामलों की सूचना टास्क फोर्स द्वारा स्वास्थ्य एवं राजस्व विभाग के साथ सांझा करने, आईसोलेशन में रह रहे व्यक्तियों का उचित प्रबंधन तथा इन्हें कोई अन्य रोग होने या कम ऑक्सीजन वाले व्यक्तियों को उपचार के लिए उच्च संस्थानों को भेजा जाएगा।
ऐसिम्टोमैटिक व्यक्तियों का क्वाॅरेंटाइन सुनिश्चित करना, आईसोलेशन में मरीजों की नियमित निगरानी तथा उन्हें अधिक कठिनाई होने पर स्वास्थ्य केन्द्रों में भेजा जाना भी सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पंचायत स्तर पर बीडीओ और एसडीएम की सहायता से क्वाॅरेंटाइन सुविधा स्थापित करना ताकि निजी आवास में उचित सुविधा सम्भव न होने पर रोगी को सुरक्षित क्वाॅरेंटाइन सुविधा उपलब्ध हो सके।
टास्क फोर्स यह भी सुनिश्चित करेगी की सामाजिक क्षेत्रों में मास्क पहनने, सामाजिक दूरी बनाएं रखने, हाथों की स्वच्छता, सैनेटाइजर का उपयोग आदि कोविड-19 उचित व्यवहार के दिशा-निर्देशों के बारे में जागरूकता फैलाएं। सामाजिक, सांस्कृतिक, धार्मिक समारोह, विवाह, दाह संस्कार आदि के संबंध में लगाई गई पाबंदियों की अनुपालना सुनिश्चित करना तथा इससे संबंधित उल्लघंन को स्थानीय प्रशासन को सूचित करना भी टास्क फोर्स का दायित्व रहेगा।
पंचायत क्षेत्र में टीकाकरण केन्द्र स्थापित करने में स्वास्थ्य विभाग की सहायता करना और पंचायत के पात्र व्यक्तियों को टीकाकरण के लिए टास्क फोर्स द्वारा प्रेरित किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि खण्ड विकास अधिकारी टास्क फोर्स कार्य की उचित निगरानी करेंगे तथा समय-समय पर इसका मूल्यांकन भी सुनिश्चित किया जाएगा। टास्क फोर्स के सदस्यों को आवश्यकता अनुरूप संबंधित विभाग द्वारा प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि अनुकरणीय कार्य करने वाले टास्क फोर्स को पंचायत स्तरीय टास्क फोर्स कार्य मूल्यांकन के उपरांत जिला और राज्य स्तर पर सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने इन आदेशों को आज तत्काल प्रभाव से लागू करते हुए पुलिस व संबंधित उपमण्डलाधिकारियों को सुनिश्चित कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *