परीक्षण रिपोर्ट प्राप्त होने के 2 घण्टे के भीतर कोरोना संक्रमित रोगियों को दवा किट हो उपलब्ध : उपायुक्त

  • बहुमूल्य मानव जीवन को बचाने के लिए विभिन्न स्तरों पर समन्वय के साथ कार्य किया जाना आवश्यक

सोलन: उपायुक्त सोलन केसी चमन ने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को निर्देश दिए हैं कि होम आईसोलेशन में रखे गए कोविड-19 पाॅजिटिव रोगियों को आरटीपीसीआर परीक्षण रिपोर्ट मिलने के 2 घण्टे के भीतर दवा की किट उपलब्ध करवाना सुनिश्चित बनाएं। केसी चमन आज सोलन जिला में होम आईसोलेशन में रखे गए कोविड-19 पाॅजिटिव रोगियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने के सम्बन्ध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

केसी चमन ने कहा कि सम्बन्धित खण्ड चिकित्सा अधिकारियों को कोविड-19 पाॅजिटिव रोगियों की आरटीपीसीआर रिपोर्ट प्राप्त होने के उपरान्त 15 मिनट के भीतर सम्बन्धित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के चिकित्सा अधिकारी को पहुंचानी सुनिश्चित बनानी होगी। उन्होंने कहा कि होम आईसोलेशन में रह रहे कोविड रोगियों के लिए दवा की किट प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र स्तर पर उपलब्ध होनी चाहिएं। यदि पाॅजिटिव रोगियों की सूची सांय 7.00 बजे के बाद प्राप्त होती है तो दवा की किट अगले दिन प्रातः पहुंचाना सुनिश्चित किया जाएगा।

उपायुक्त ने कहा कि बहुमूल्य मानव जीवन को बचाने के लिए विभिन्न स्तरों पर समन्वय के साथ कार्य किया जाना आवश्यक है। उन्होंने निर्देश दिए कि इस कार्य के लिए सभी उपमण्डलों में ग्राम पंचायत स्तर तक टीमें गठित की जाएं। इन टीमों में सम्बन्धित ग्राम पंचायत प्रधान एवं उप प्रधान को भी सदस्य बनाया जाए। उन्होंने कहा कि जिला स्तर के साथ-साथ सम्बन्धित उपमण्डलाधिकारी, सम्बन्धित खण्ड विकास अधिकारी, सम्बन्धित खण्ड चिकित्सा अधिकारी एवं अन्य चिकित्सा कर्मी, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के कर्मियों और अन्य सम्बद्ध विभागों को पूर्ण समन्वय के साथ कार्य करना होगा।

सम्बन्धित उमण्डलाधिकारी अपने क्षेत्र की आवश्यकताओं के अनुरूप ग्राम पंचायत स्तर तक टीमों का गठन करेंगे। यह टीमें होम आईसोलेशन में रह रहे पाॅजिटिव रोगियों की चिकित्सा सम्बन्धी आवश्यकताओं को पूरा करने के साथ-साथ आवश्यकता पड़ने पर रोगी वाहन उपलब्ध करवाना इत्यादि जैसी जरूरतों का ध्यान भी रखेंगी।

केसी चमन ने कहा कि यदि होम आईसोलेशन में रह रहे सभी रोगियों को समय पर दवा किट उपलब्ध करवाई जाए तो रोग को गम्भीर होने से रोककर दुःखद मृत्यु को टाला जा सकता है। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी ग्राम पंचायतों एवं स्थानीय शहरी निकायों में सामान्य सर्दी, जुखाम एवं बुखार के लक्षण युक्त रोगियों का समुचित उपचार सुनिश्चित बनाया जाए।

उपायुक्त ने निर्देश दिए कि आपात स्थिति में रोगी का प्रथम उपचार समीप के सामुदायिक अथवा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर सुनिश्चित बनाया जाए ताकि रोगी वाहन मिलने से पूर्व उसकी स्थिति स्थिर बनी रहे। उन्होंने कहा कि गत दिवस ही 25 ऑक्सीजन कन्सट्रेटर जिला के दूरदराज स्थित स्वास्थ्य केन्द्रों में पहुंचाएं गए हैं। उन्होंने कहा कि कोविड-19 प्रबन्धन के लिए जिला सहित उपमण्डल स्तर पर 24×7 काॅल सेंटर कार्यशील हैं।

केसी चमन ने कहा कि कोविड-19 रोग के प्रबन्धन में किसी भी स्तर पर लापरवाही के विरूद्ध सम्बन्धित उपमण्डलाधिकारी आवश्यक कार्रवाई अमल में लाएं। उन्होंने मृत्यु की स्थिति में संवेदनशीलता के साथ सभी कार्य कोविड-19 प्रोटोकाॅल के अनुरूप सुनिश्चित बनाने के निर्देश भी दिए।

उपायुक्त ने कोविड-19 पाॅजिटिव रोगियों से आग्रह किया कि वे अपने मोबाइल फोन आॅन रखें और सही मोबाइल नम्बर की जानकारी प्रदान करें। मोबाइल फोन के माध्यम से ही उन्हें उपचार एवं सावधानियों सम्बन्धी जानकारी प्राप्त होती है। उन्होंने आग्रह किया कि कोविड-19 पाॅजिटिव रोगी आईसोलेशन में ही रहें और यहां-वहां न घूमें।

केसी चमन ने कहा कि होम आईसोलेशन में रखे गए कोविड-19 रोगियों की त्वरित सहायता प्रदेश सरकार एवं जिला प्रशासन का लक्ष्य है और इस सम्बन्ध में किसी प्रकार की लापरवाही सहन नहीं की जाएगी। उन्होंने मीडिया से आग्रह किया कि होम आईसोलेशन में रखे गए रोगियों को समय पर दवा इत्यादि न मिलने की जानकारी उन तक पहुंचाएं ताकि दोषी के विरूद्ध विधि सम्मत कार्यवाही अमल में लाई जा सके।

अतिरिक्त अनुराग चन्द्र शर्मा ने बैठक की कार्यवाही का संचालन किया।

बैठक में सोलन जिला के सभी उपमण्डलाधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं सभी खण्ड चिकित्सा अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *