टेस्ट

कोविड सुविधाओं की हर जानकारी पोर्टल पर उपलब्ध

शिमला: स्वास्थ्य विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि विभाग द्वारा कोरोना महामारी के आरम्भ से ही जिलावार कोरोना टेस्टों की संख्या, लंबित टेस्ट परिणाम, टेस्टों के प्रकार, कोविड पाॅजिटिव मरीजों की संख्या, कोरोना माहमारी से होने वाली दुःखद मौतों की संख्या आदि की विविध जानकारी के साथ दैनिक मीडिया बुलेटिन प्रकाशित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इसे पहले, दिन में तीन बार और अब दिन में दो बार दिया जा रहा है जबकि अन्य राज्यों में सार्वजनिक डोमेन में इस प्रकार की सूचना को दिन में एक बार ही जारी किया जाता है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पूरी पारदर्शिता के साथ लोगों को जागरूक करने व सही जानकारी पहुंचाने के लिए दिन में दो बार सोशल मीडिया पर इस बुलेटिन को सांझा किया जा रहा है।

 प्रवक्ता ने आज बताया कि कुछ मीडिया रिपोर्ट में पाया गया है कि गत 18 मई को जिला हमीरपुर में केवल एक कोरोना मरीज की मौत हुई है और स्वास्थ्य विभाग के मीडिया बुलेटिन में जिले में कोरोना मृतकों की संख्या 23 बताई गई है और मीडिया बुलेटिन डेटा गलत है, को स्पष्ट करते हुए विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि राज्य के सभी जिलों से प्राप्त रिपोर्ट्स के आधार पर ही मीडिया बुलेटिन तैयार किया जाता है। जिला हमीरपुर से गत 18 मई को प्राप्त रिपोर्ट्स में 23 कोरोना मरीजों की मृत्यु, मृतकों के विवरण सहित बताई गई है। उन्होंने बताया कि जिला हमीरपुर से 18 मई, 2021 को प्राप्त रिपोर्ट की जांच से स्पष्ट हुआ है कि रिपोर्ट में पिछले कुछ दिनों के दौरान जिले में हुई मौतों की सूचना दी गई है।

 उन्होंने बताया कि मुख्य चिकित्सा अधिकारी हमीरपुर से प्रतिदिन कोरोना मरीजों की होने वाली मौतों की सूचना नहीं देने के कारणों के संबंध में स्पष्टीकरण मांगा गया है और प्रदेश के सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को प्रतिदिन कोरोना मरीजों की होने वाली मौत की रिपोर्टिंग देने के संबंध में जारी निर्देशों का कड़ाई से पालन करने के लिए कहा गया है।

 उन्होंने बताया कि सरकार ने covidcapacity.hp.gov.in पोर्टल विकसित किया है, जहां संबंधित नोडल अधिकारियों द्वारा कोविड सुविधाओं के बारे में सभी प्रकार की जानकारी अपडेट की जा रही है। इस पोर्टल को कोई भी व्यक्ति कभी भी देख सकता है। पोर्टल पर विभिन्न श्रेणियों के बिस्तरों की उपलब्धता भी देखी जा सकती है। उन्होंने बताया कि सभी जिलों के नोडल अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए गए है कि पोर्टल पर उपलब्ध जानकारी ही मीडिया बुलेटिन तैयार करने के लिए एकमात्र स्रोत है इसलिए यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि नई सुविधाएं जैसे ही अधिसूचित की जाती हैं, उन्हें पोर्टल पर अपडेट किया जाए ताकि उस जानकारी को बुलेटिन के माध्यम से प्रसारित किया जा सके और साथ ही पोर्टल पर भी देखा जा सके।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *