जिले में ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध : डीसी सोलन

सोलन: उपायुक्त सोलन केसी चमन ने कहा कि सोलन जिला में ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है और यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि जिला के औद्योगिक क्षेत्रों में कार्यरत विभिन्न संयंत्र समुचित मात्रा में ऑक्सीजन का उत्पादन करें। केसी चमन आज सोलन जिला के नालागढ़ उपमण्डल के बद्दी में ऑक्सीजन का उत्पादन कर रहे विभिन्न उद्योगों का निरीक्षण करने के उपरान्त उनके प्रबन्धन के साथ विचार-विमर्श कर रहे थे।

केसी चमन ने कहा कि कोविड संक्रमण में बहुमूल्य मानवीय जीवन के लिए ऑक्सीजन आवश्यक घटक है और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के निर्देश पर सोलन जिला में ऑक्सीजन की आपूर्ति एवं उत्पादन का नियमित अनुश्रवण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सोलन जिला से प्रदेश के साथ-साथ अन्य राज्यों को भी ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा रही है।

उन्होंने इस अवसर पर बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ क्षेत्र में ऑक्सीजन का उत्पादन का कर रहे चारों उद्योगों के प्रबन्धन के साथ विस्तृत विचार-विमर्श किया। उन्होंने सभी उद्योगों को निर्देश दिए कि वर्तमान संकट के दृष्टिगत ऑक्सीजन उत्पादन में कमी न आने दें और नियमानुसार ऑक्सीजन की आपूर्ति सुचारू रखें। उन्होंने आॅक्सीजन उत्पादन कर रहे विभिन्न उद्योगों को निर्देश दिए कि अपने-अपने संयंत्र में ऑक्सीजन निर्माण क्षमता बढ़ाएं ताकि आवश्यकता पड़ने पर मांग से अधिक आपूर्ति होती रहे।

केसी चमन ने निर्देश दिए कि सभी औद्योगिक इकाईयां कोविड-19 दिशा-निर्देशों का पालन करें और शिफ्ट की ऐसी व्यवस्था बनाएं कि कामगारों एवं कर्मियों को सुविधा हो।

उद्योग विभाग के उप निदेशक संजय कंवर ने अवगत करवाया कि वर्तमान में बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ क्षेत्र में इनाॅक्स एयर प्रोडक्ट्स, हिमालय गैसिज, इण्डो गैसिज एण्ड अलाईड इण्डस्ट्रीज तथा शिवालिक गैसिज में ऑक्सीजन का उत्पादन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इनाॅक्स एयर प्रोडक्ट्स में प्रतिदिन 120 टन तरल ऑक्सीजन का उत्पादन किया जा रहा है। हिमालय गैसिज में प्रतिदिन 3000 क्यूबिक मीटर, इण्डो गैसिज एण्ड अलाईड इण्डस्ट्रीज में प्रतिदिन 4800 क्यूबिक मीटर तथा शिवालिक गैसिज में प्रतिदिन 3600 क्यूबिक मीटर गैस ऑक्सीजन का उत्पादन किया जा रहा है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *