होम क्वारन्टीन कोविड मरीजों के लिए उपचार संबंधी नया प्रोटोकाॅल जारी

होम क्वारन्टीन कोविड मरीजों के लिए उपचार संबंधी नया प्रोटोकाॅल जारी

  • राज्य में 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के 14 लाख 28 हजार लोगों का किया गया टीकाकरण
  •  45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में 1,71,812 लोगों को दी जा चुकी है वैक्सीन की दूसरी खुराक 

शिमला: स्वास्थ्य विभाग ने होम क्वारन्टीन कोविड मरीजों के लिए नए दिशा-निर्देश और उपचार संबंधी प्रोटोकाॅल जारी किया हैं जिसके अन्तर्गत जिलों को बच्चों और व्यस्क कोविड मरीजों के लिए उपचार संबंधी अलग-अलग व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए है।

स्वास्थ्य विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां कहा कि नए दिशा-निर्देशों में कोविड मरीजों व उनके सहायकों को कोविड सुरक्षित वातावरण प्रदान करने पर बल दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने निर्देश दिए हैं कि कोविड-19 मरीजों के सहायकों के लिए अस्पतालों में अलग क्षेत्र चिन्हित किया जाना चाहिए। जहां पर उनके लिए पेयजल और चिकित्सकों से संपर्क करने की उचित व्यवस्था होनी चाहिए। सभी सहायक प्रतिदिन वरिष्ठ चिकित्सकों से अपने मरीज के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे और मरीज भी अपने सहायकों से प्रतिदिन कम से कम एक बार वीडीओ काॅल कर बाचतीत कर सकंेगे।

राज्य मुख्यालय ने चिकित्सा ऑक्सीजन स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के लिए एक नियंत्रण कक्ष स्थापित करने के निर्देश जारी किए हैं और औद्योगिक ऑक्सीजन के उपयोग के प्रतिबंध के संबंध में भी उचित कार्रवाई करने के लिए कहा गया है। राज्य में 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के 14 लाख 28 हजार लोगों का टीकाकरण किया गया है। इनमें से 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में 1,71,812 लोगों को वैक्सीन की दूसरी खुराक भी दी जा चुकी है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *