मुख्य सचिव के किसानों की फसलों के मामलों पर शीघ्र कार्यवाही करने के निर्देश

शिमला: मुख्य सचिव अनिल खाची ने प्रदेश में हाल ही में असामायिक बर्फबारी, ओलावृष्टि और वर्षा से हुए नुकसान की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की ताकि किसानों को फसलों को हुए नुकसान का मुआवजा दिया जा सके। राजस्व, बागवानी, कृषि, बैंक और बीमा कम्पनी के अधिकारी भी इस बैठक में उपस्थित थे।

मुख्य सचिव ने बागवानी और कृषि विभाग के उप निदेशकों की अध्यक्षता में गठित जिला स्तरीय समितियों को फसलों के नुकसान की विस्तृत आकलन रिपोर्ट तैयार कर बीमा कम्पनियों के पास जमा करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने बीमा कम्पनियों को किसानों के मामलों पर शीघ्र कार्यवाही करने को कहा। उन्होंने राजस्व विभाग को प्रभावित क्षेत्रों में प्राथमिकता के आधार पर गिरदावरी पूर्ण करने के निर्देश दिए।

मुख्य सचिव ने किसानों से असामायिक बर्फबारी, ओलावृष्टि और वर्षा से फसलों को हुए नुकसान के मुआवजे का दावा बैंकों, पंचायतों, कृषि और बागवानी विभाग के माध्यम से या स्वयं बीमा कम्पनी को जमा करवाने का आग्रह किया ताकि शीघ्रातिशीघ्र इसका आकलन किया जा सके।

अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त प्रबोध सक्सेना, विशेष सचिव कृषि राकेश कंवर, निदेशक कृषि, निदेशक बागवानी जे.पी. शर्मा और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी बैठक में उपस्थित थे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *