चंबा : भरमौर आयुर्वेदिक हॉस्पिटल व तीसा सिविल हॉस्पिटल के बिस्तरों को ऑक्सीजन सुविधा से जोड़ा जाएगा….

  • बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों को जिला कोविड-19 सॉफ्टवेयर से ही पंजीकरण के उपरांत मिलेगा प्रवेश

चंबा :  भरमौर आयुर्वेदिक अस्पताल के 10 तथा सिविल हॉस्पिटल तीसा के 30 बिस्तरों को ऑक्सीजन सुविधा से जोड़ा जा रहा है तथा सलूणी क्षेत्र में भी ऑक्सीजन सुविधा युक्त बिस्तरों की संख्या बढ़ाने के भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा कार्य को अंजाम दिया जा रहा है।

यह बात विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ. हंसराज ने चंबा में बचत भवन में जिला चंबा में कोविड-19 महामारी के वस्तुस्थिति की जानकारी लेने के उपरांत कहे। उन्होंने कहा कि जिला में स्थिति नियंत्रण में है और जरूरी दवाइयां व वैक्सीन उपलब्ध है । उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन को बढ़ावा देने के लिए पंचायती राज संस्थाएं व शहरी निकाय संस्थान हेल्पडेस्क के माध्यम से पात्र लोगों का अधिक से अधिक पंजीकरण करवाना सुनिश्चित बनाएं इस कार्य में जिला के सरकारी शिक्षण संस्थानों के शिक्षकों को भी शामिल किया जाएगा।इसके लिए उपायुक्त चंबा डीसी राणा ने जिला के सरकारी शिक्षण संस्थानों के अधिकारियों को आदेश जारी कर दिए हैं। विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ हंसराज ने कहा कि चंबा हॉस्पिटल में जनरल ओपीडी सुचारु रुप से चलती रहनी चाहिए ताकि लोगों को किसी प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी असुविधा का सामना ना करना पड़े। उन्होंने हॉस्पिटल में आउटसोर्स के माध्यम से भी संसाधन उपलब्ध कराने की भी बात कही।कोविड- केयर सेंटरों में अतिरिक्त प्रशिक्षित स्टाफ की आवश्यकता पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि पंडित जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज चंबा में ऑक्सीजन प्लांट को जल्द ही क्रियाशील बनाया जाएगा ।उन्होंने कहा कि जिला के समर्पित कोविड हॉस्पिटल, समर्पित कोविड हेल्थ सेंटर, समर्पित कॉविड केयर सेंटर सरु में भी ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति की सुविधा उपलब्ध है।

उन्होंने बैठक में मौजूद विभिन्न खंड चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि होम आइसोलेशन में रखें लोगों के साथ रोजाना वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी संपर्क करें और उनके स्वास्थ्य की भी जानकारी लें।रिवर्स माइग्रेशन पर उन्होंने फोकस करते हुए कहा कि भेड़ पालकों व गुजरों को भी संबंधित क्षेत्र के एसडीएम जरूरी दिशानिर्देश जारी करें कि वे अपने गांव व समुदाय में घुले मिले ना ताकि संक्रमण की चेन को तोड़ा जा सके।होम आइसोलेशन के के लिए पुलिस विभाग के साथ सहायता करने के लिए होमगार्ड के जवानों की भी तैनाती सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए।उपायुक्त चंबा डीसी राणा ने बैठक में बताया कि आज आदेश जारी किये हैं की बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों को जिला के लाहडू व कटोरी बंगला चेक पोस्ट पर कोविड-19 सॉफ्टवेयर से ही पंजीकरण के उपरांत प्रवेश मिलेगा जिसके लिए टीमें गठित कर दी गई हैं तथा बाहरी राज्यों में 72घंटे के भीतर वापिस आने के लिए भी कोविड-ई पास covidepass.hp.gov. in में पंजीकरण करवाना जरूरी होगा। जिस की जानकारी संबंधित ग्राम पंचायत के वार्ड पंच व अन्य पदाधिकारियों तक एसएमएस के माध्यम से प्राप्त होगी ।बैठक में उपायुक्त चंबा ने बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के साथ हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से निर्देश जारी हुए है कि शादी समारोह के कार्यक्रम मे भी सख्ती बरती जाएगी।

3 से 4 दिन के लिए कार्यक्रम ना बनाया जाए एक दिन में ही सीमित अवधि में कार्यक्रम आयोजित होंगे। जिसके लिए जिले के सभी एसडीम को गठित टास्क फोर्स के माध्यम से अनुपालना सुनिश्चित बनाने के भी दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं ।बैठक के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी राजेश गुलेरी ने जिला में कोविड-19 की वस्तुस्थिति और वैक्सीनेशन की भी विस्तार पूर्वक जानकारी दी ।बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त चंबा मुकेश रेप्सवाल,प्रिंसिपल मेडिकल कॉलेज चंबा रमेश भारती, जिला परिषद अध्यक्षा नीलम कुमारी, सहायक आयुक्त रामप्रसाद, एसडीएम चंबा शिवम प्रताप सिंह एसडीएम चुराह मनीष चौधरी,एसडीएम भाटियात बचन सिंह, एसडीएम भरमौर मनीष सोनी, एसडीएम डलहौजी जगन ठाकुर ,एसडीएम सलूणी किरण भंडाना, सभी खंड चिकित्सा अधिकारी, विकासखंड अधिकारियों सहित अन्य विभागों के अधिकारी, व्यापार मंडल के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे ।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *