प्रदेश में स्वयं सहायता समूहों के लिए खुलेंगे 100 से ज्यादा आउटलेडः वीरेंद्र कंवर

  • ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर ने बौल में शक्ति जन सुविधा केंद्र का किया शुभारंभ

  • बौल में बिकेंगे स्वयं सहायता समूहों के उत्पाद, साथ ही फूड कोर्ट का उद्घाटन भी किया

ऊना :ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, मत्स्य तथा पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने आज कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के बौल में शक्ति जन सुविधा केंद्र का शुभारंभ किया। यहां पर स्वयं सहायता समूहों के उत्पाद बिक्री के लिए रखे गए हैं, ताकि महिला सशक्तिकरण को नया आयाम मिल सके। उन्हें अपने उत्पाद बेचने के लिए स्थान मिल सके तथा वह अपनी आय में बढ़ौतरी कर सकें। वीरेंद्र कंवर ने परिसर में फूड कोर्ट का भी शुभारंभ किया।

इस अवसर पर ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि प्रदेश में 40 हजार से अधिक स्वयं सहायता समूह कार्य कर रहे हैं तथा विभिन्न प्रकार के उत्पाद बनाने के कार्य से जुड़े हैं। लेकिन सबसे बड़ी चुनौती उन्हें बाजार उपलब्ध करवाना है। ऐसे में प्रदेश सरकार ने हिमईरा के माध्यम से राज्य में विभिन्न स्थानों पर नेशनल हाईवे के किनारे ऐसे 100 से अधिक आउटलेड खोलने का निर्णय लिया है, ताकि स्वयं सहायता समूहों को अपना सामान बेचने के लिए बाजार मिल सके। उन्होंने कहा बौल में खुला जन सुविधा केंद्र इसी कड़ी में उठाया गया कदम है। यहां पर न सिर्फ बांस, बल्कि अन्य स्वयं सहायता समूहों के उत्पाद जैसेकि बड़ियां, पापड़ आदि भी बिक्री के लिए रखे गए हैं।

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि जन सुविधा केंद्रों के माध्यम से स्वच्छता का संदेश भी दिया जा रहा है। यहां पर टॉयलेट की भी सुविधा है तथा स्वच्छता का संदेश देने के लिए पोस्टर भी लगाए गए हैं। आने वाले पर्यटकों को जल-पान की सुविधा प्रदान करने के लिए भी जन सुविधा केंद्र में फूड कोर्ट भी खोला गया है।

इस अवसर पर जिला परिषद उपाध्यक्ष कृष्णपाल शर्मा, ग्राम पंचायत मोमन्यार की प्रधान अंजना कुमारी, जसविंदर गिल, पीओ डीआरडीए संजीव ठाकुर, एसडीओ जल शक्ति विभाग राजेश शर्मा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *