18-44 आयु वर्ग के लिए 15 मई से कोविन पोटर्ल पर उपलब्ध होगा टीकाकरण शेड्यूल : डाॅ. निपुण जिंदल

टीबी पर्यवेक्षकों को मिले 35 नए दोपहिया वाहन : डॉ. निपुण जिंदल

शिमला: राज्य में क्षय रोग (टीबी) कार्यक्रम के और बेहतर कार्यान्वयन और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं की सेवाओं को अधिक प्रभावी बनाने के लिए टीबी पर्यवेक्षकों को 35 नए दोपहिया वाहन प्रदान किए गए हैं। इन नए वाहनों को राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन हिमाचल प्रदेश के मिशन निदेशक डॉ. निपुण जिंदल ने आज यहां से हरी झंडी दिखा कर रवाना किया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के तहत 89 दोपहिया वाहन पहले ही दिए जा चुके हैं तथा अब 35 नए वाहन खरीदे गए हैं। इनमें महिला पर्यवेक्षकों को पांच स्कूटी जबकि पुरुष पर्यवेक्षकों को 30 मोटरसाइकिल उपलब्ध करवाए गए हैं। इन वाहनों से पर्यवेक्षकों को घर-द्वार तक सेवाएं देने और रोगियों की जांच व उपचार के लिए प्रयोगशाला से संपर्क करने में आसानी होगी।

डॉ. निपुण जिंदल ने कहा कि हिमाचल प्रदेश टीबी नियंत्रण कार्यक्रम के कार्यान्वयन में पूरे राष्ट्र में अग्रणी रहा है। इस कार्यक्रम को और अधिक सबलता प्रदान करने व इस अग्रणिता को बनाए रखने के विभागीय प्रयास निरतंर जारी हैं। टीबी नियंत्रण के लिए निवारक एवं उपचारात्मक सुविधाएं प्रदेशवासियों को सुगमता से उपलब्ध करवाई जा रही हैं। इसके साथ ही जांच उपचार व स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं की पहुंच टीबी रोगियों तक त्वरित एवं सुगमता से पहुंचाने के लिए टीबी पर्यवेक्षकों को दोपहिया वाहन प्रदान कर कार्यक्रम को सुदृढ़ किया है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *