शिमला: जाखू में मंदिर लगेंगे झूले और बनेगी संजीवनी वाटिका

  • वाटिका में लगाए जाएंगे विभिन्न प्रकार की जड़ी-बूटियां एवं अन्य पौधे

  • मंदिर परिसर में बच्चों के पार्क में लगी रबड़ की टाईलों को जाएगा बदला, ताकि छोटे बच्चों के गिरने पर उन्हें न होना पड़े चोटिल

शिमला : नवरात्रे के प्रथम दिवस के उपलक्ष्य पर आज हनुमान मंदिर जाखू में मंदिर न्यास सदस्य समिति की बैठक मंदिर न्याय अध्यक्ष एवं उपमण्डलाधिकारी (शिमला शहरी) मंजीत शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित की गई। इस अवसर पर शहरी विकास, आवास, नगर नियोजन, संसदीय कार्य, विधि एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज विशेष रूप से उपस्थित रहे।
शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने मंदिर सौंदर्यीकरण एवं मंदिर के अन्य किए जाने वाले कार्यों के लिए अपने बहुमूल्य विचार रखे। उन्होंने बताया कि हनुमान मंदिर जाखू परिसर में झूले लगवाए जाएंगे ताकि मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को इसकी सुविधा मिल सके व मंदिर का पारम्परिक सौंदर्यीकरण भी बना रहे।
उन्होंने बताया कि मंदिर परिसर में संजीवनी वाटिका का निर्माण किया जाएगा, जिसके तहत विभिन्न प्रकार की जड़ी-बूटियां एवं अन्य पौधे लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि मंदिर परिसर में बच्चों के पार्क में लगी रबड़ की टाईलों को बदला जाएगा ताकि छोटे बच्चों के गिरने पर उन्हें चोटिल न होना पड़े।
उन्होंने बताया कि मंदिर के मुख्य द्वार के साथ बनी पार्किंग में शौचालय का निर्माण जल्द ही किया जाएगा ताकि आगंतुकों को इसका लाभ प्राप्त हो सके।
उन्होंने बताया कि मंदिर परिसर में 108 फिट ऊंची मूर्ति के बाहर रैलिंग लगाई जाएगी ताकि लोग उस मूर्ति के तल में तेल व सिंदूर इत्यादि न डाल सके। उन्होंने बताया कि मंदिर परिसर जाखू में एक हवा घर का भी निर्माण किया जाएगा ताकि श्रद्धालुओं को बारिश के समय रहने की सुविधा सुनिश्चित हो सके।
उन्होंने बताया मंदिर परिसर के मुख्य मंदिर के नव निर्माण के लिए विचार-विमर्श किया जाएगा।
इस अवसर पर शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने हनुमान मंदिर जाखू में शीष नवाजा तथा नवरात्रे व हिन्दू नववर्ष की जिला व प्रदेश के लोगों को शुभकामनाएं दी।
मंदिर अध्यक्ष मंजीत शर्मा ने बताया कि मंदिर परिसर में रैलिंग, बिजली की तारे एवं अन्य छोटे-छोटे कार्यों को जल्द ही पूर्ण किया जाएगा ताकि इसकी सुंदरता बनी रहे।
इस अवसर पर मंदिर न्यासी सदस्य हितेश शर्मा, मदन ठाकुर, कुलदीप बुटेल, गौरव सूद, दीपक, संजीव चैहान, अंजना ठाकुर, अर्चना धर, राजेश शारदा तथा अन्य सदस्य उपस्थित थे।
.0.

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *