सीएम ने किया स्वर्णीम अंतर्राष्ट्रीय मंडी शिवरात्रि मेले का शुभारम्भ, पारंपरिक जलेब शोभा यात्रा में लिया भाग 

  • मुख्यमंत्री ने की देवताओं के साथ आने वाले बजंतरियों के मानदेय में 5 प्रतिशत की वृद्धि की घोषणा

  • परम्परागत वेशभूषा पहने हजारों लोग अपने स्थानीय देवताओं के साथ शोभा यात्रा में हुए शामिल

  • मुख्यमंत्री ने पगड़ी समारोह में भाग लेकर श्री राज माधव राय मंदिर में पूजा की

मण्डी : मण्डी का विश्व प्रसिद्ध स्वर्णिम अंतर्राष्ट्रीय शिवरात्रि मेला आज शुरू हो गया। शिवरात्रि मेला मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर द्वारा विधिवत घोषणा के उपरान्त ऐतिहासिक पड्डल मैदान में आरम्भ हुआ। इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने प्रमुख देवता माधो राय के मंदिर में पूजा अर्चना करने के बाद, पारंपरिक जलेब शोभा यात्रा में भाग लिया, जोकि श्री राज माधव राय मंदिर से आरम्भ होकर पड्डल मैदान में सम्पन्न हुई। अपनी परम्परागत वेशभूषा पहने हजारों लोग अपने स्थानीय देवताओं के साथ शोभा यात्रा में शामिल हुए। जलेब में जिले के लगभग सभी हिस्सों से 150 से अधिक देवताओं ने भाग लिया।इससे पहले, मुख्यमंत्री ने पगड़ी समारोह में भाग लिया और श्री राज माधव राय मंदिर में पूजा की।

ऐतिहासिक पड्डल मैदान में लोगों को संबोधित करते हुए, मुख्यमंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव के शुभ अवसर पर राज्य के लोगों को शुभकामनाएं दी। यह महोत्सव इस वर्ष प्रदेश के पूर्ण राज्यत्व के गौरवशाली 50 वर्ष पूरे होने पर स्वर्णिम अंतर्राष्ट्रीय शिवरात्रि मेले के रूप में मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अभी दुनिया को कोरोना महामारी से बाहर आना बाकी है इसलिए हम सभी को सतर्क और सावधान रहने की आवश्यकता है क्योंकि संकट अभी खत्म नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि सौभाग्य से कोविड-19 मामलों की संख्या में लगातार गिरावट आ रही है, जोकि राहत की बात है। उन्होंने कहा कि यह लोगों द्वारा सावधानियों का पालन सुनिश्चित करने और केंद्रीय नेतृत्व द्वारा समय पर लिए गए फैसलों के कारण संभव हुआ है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि इस वर्ष मंडी शिवरात्रि का अधिक महत्व है क्योंकि इस वर्ष नगर परिषद को नगर निगम मंडी में स्तरोन्नत किया गया है। उन्होंने कहा कि नगर निगम को यह सुनिश्चित करेगा कि मंडी शहर को योजनाबद्ध और व्यवस्थित तरीके से विकसित किया जाए। उन्होंने कहा कि आज उन्होंने मंडी में कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का उद्घाटन किया है, ताकि शहर में अवांछित गतिविधियों को रोकने के लिए कड़ी निगरानी रखी जा सके। उन्होंने कहा कि इससे मंडी में यातायात व्यवस्था को नियंत्रित करने में भी मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि आज उनके द्वारा मंडी शहर के लोगों को 17.50 करोड़ रुपये की परियोजनाएं समर्पित की गईं हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मंडी शहर के लिए सीवरेज योजना के काम में तेजी लाई गई है और शहर के सभी नालों को चैनलाइज किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सुकेती खड्ड के तटीकरण के लिए 500 करोड़ रुपये की परियोजना अनुमोदन और वित्त पोषण के लिए केंद्र को भेजी गई है। उन्होंने कहा कि मंडी शहर में 50 करोड़ रुपये की राशि व्यय कर बहुउद्देश्यीय स्टेडियम का भी निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मंडी के कंगनीधार में 150 करोड़ रुपये लागत से शिवधाम परियोजना तैयार की जा रही है। उन्होंने कहा कि मंडी को छोटी काशी के रूप में जाना जाता है और शिव धाम क्षेत्र में पर्यटकों के आकर्षण के रूप में उभरेगा। उन्होंने कहा कि मंडी शहर में बहुउद्देशीय पार्किंग का भी निर्माण किया जाएगा और इसका कार्य अगली शिवरात्रि तक पूर्ण कर लिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने देवताओं के साथ आने वाले बजंतरियों के मानदेय में 5 प्रतिशत की वृद्धि की घोषणा की। इसके पश्चात, मुख्यमंत्री ने पड्डल मैदान में विभिन्न विभागों, बोर्डों और निगमों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का उद्घाटन किया और इनमें गहरी रुचि दिखाई।

जय राम ठाकुर ने इस अवसर पर सरस मेले का उद्घाटन भी किया। मुख्यमंत्री ने स्वर्णिम अंतर्राष्ट्रीय शिवरात्रि मेले के अवसर पर तैयार की गई स्मारिका का विमोचन किया। जय राम ठाकुर ने आनंद कुमार द्वारा गाए गए भजन की सीडी का टाइटल कवर भी जारी किया। उन्होंने मंडी जिला की सांस्कृतिक धरोहर व रीति-रिवाजों पर आधारित प्रदर्शनी री-लिव द पास्ट का भी शुभारम्भ किया।

मुख्यमंत्री ने सराज विधानसभा क्षेत्र के जरोल गांव की प्रिमी देवी और मंडी जिले के कोटली के तोता राम को सड़क और स्कूल निर्माण के लिए भूमि दान करने तथा मंडी जिला लोक निर्माण विभाग द्वारा सड़क सुरक्षा, स्वच्छता और भूकंप रोधी तकनीक विषय पर आयोजित प्रतिस्पर्धाओं के विजेता विद्यार्थियों गीतांजलि, ज्योत्सना, प्रिया, खेम राज और चमल लाल को सम्मानित किया।

उन्होंने पीएमजीएसवाई के तहत सड़क निर्माण हेतु बेहतरीन कार्य करने के लिए सरकारी ठेकेदार दिनेश कुमार, अजय शर्मा, विजय शर्मा, सुलेमान अंसारी, अजय पठानिया और अविनाश धीमान को सम्मानित किया। उन्होंने लोक निर्माण विभाग मंडी द्वारा जिला में कार्यान्वित की गई विभिन्न परियोजनाओं पर विभाग द्वारा तैयार की गई पुस्तक निर्माण के मील पत्थर जारी की। उन्होंने वन विभाग मंडी द्वारा मंडी जिला में पाए जाने वाले पक्षियों पर विभाग द्वारा तैयार की गई पुस्तक वाइल्ड लाइफ आफ मंडी डिस्ट्रिक्ट भी जारी की। उन्होंने स्थानीय राजकीय महाविद्यालय के लेक्चरर डा. तारा सेन द्वारा लिखित पुस्तक भी जारी की।

इस अवसर पर उपायुक्त मंडी एवं अन्तरराष्ट्रीय शिवरात्रि आयोजन समिति के अध्यक्ष ऋग्वेद ठाकुर ने मुख्यमंत्री व अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि मंडी शित्ररात्रि मेला हिमाचल प्रदेश की अनूठी सांस्कृतिक धरोहर का हिस्सा है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष के आयोजनों का विषय हिमाचल प्रदेश के 50 गौरवशाली वर्ष  है और इस वर्ष मेले में भाग लेने के लिए 216 देवताओं को आमंत्रित किया गया है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *