हिमाचल: कोविड की दूसरी खुराक निःशुल्क लगाने के निर्देश

राज्य में कोविड टीकाकरण अभियान की स्थिति संतोषजनक : स्वास्थ्य मंत्री

  • अब तक दी जा चुकी है 28840 अग्रिम पंक्ति कार्यकर्ताओं को कोविड-19 की खुराक

 शिमला: स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने आज यहां कहा कि राज्य में कोविड टीकाकरण अभियान की स्थिति संतोषजनक है। अब तक 63890 स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ताओं को कोविड-19 टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है। उन्होंने कहा कि राज्य ने 75 प्रतिशत से अधिक स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ताओं के टीकाकरण का लक्ष्य हासिल कर लिया है और देश में इस आंकड़े को हासिल करने वाले नौ राज्यों व केन्द्र शासित प्रदेशों में हिमाचल प्रदेश एक है। उन्होंने बताया कि सभी जिलों को 20 फरवरी तक पहली खुराक के पूर्ण लक्ष्य को हासिल करने के लिए कहा गया था।

डॉ. सैजल ने कहा कि जिन स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ताओं को कोविड वैक्सीन की पहली खुराक दी जा चुकी है, उन्हें 13 फरवरी, 2021 से दूसरी खुराक देना शुरू किया गया है और निर्धारित लक्ष्य का 85 प्रतिशत हासिल कर लिया गया है, जो भारत सरकार द्वारा की गई समीक्षा के अनुसार देश में सबसे अधिक है।

उन्होंने कहा कि अब तक 28840 अग्रिम पंक्ति कार्यकर्ताओं को कोविड-19 की खुराक दी जा चुकी है, जो निर्धारित लक्ष्य का 56 प्रतिशत है। अग्रिम पंक्ति कार्यकर्ताओं को दी जाने वाली प्रथम खुराक के लक्ष्य को एक मार्च, 2021 तक हासिल कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के बेहतर प्रबंधन और कार्यान्वयन के चलते टीके का दुरूपयोग बहुत कम हुआ है।

स्वास्थ्य मंत्री ने आह्वान किया कि टीकाकरण के बाद इसका प्रतिकूल प्रभाव केवल मात्र 0.5 प्रतिशत है और यह टीका पूरी तरह से सुरक्षित है। प्रत्येक व्यक्ति जिन्होंने टीकाकरण के लिए पंजीकरण करवाया है उन्हें टीकाकरण करवाने के लिए आगे आना चाहिए।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *