प्रदेश कौशल विकास निगम करेगा उत्कृष्टता केन्द्र स्थापित करने के लिए 5 वर्ष का अनुबन्ध करार : मुख्यमंत्री

  • सरकार हिमाचली विद्यार्थियों को ट्यूशन फीस पर सब्सिडी करेगी प्रदान, लेकिन.. इन विद्यार्थियों को भोजन और आवास सहित इंटर्नशिप के पैसे खुद देने होंगे

शिमला: हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के निदेशक मंडल की बैठक आज यहां मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित की गई।

बैठक में निर्णय लिया गया हि.प्र. कौशल विकास निगम सोलन जिले के वाकनाघाट में पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र में उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने के लिए संचालन भागीदारों के साथ पांच वर्ष की अवधि तक अनुबंध समझौता हस्ताक्षरित करेगा। इसके उपरांत अनुबंध समैझाते को सामूहिक रूप से मान्य शर्तों और अवधि के आधार पर भागीदार के प्रदर्शन के मद्देनजर बढ़ाया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार हिमाचली विद्यार्थियों को ट्यूशन फीस पर सब्सिडी प्रदान करेगी लेकिन इन विद्यार्थियों को भोजन और आवास सहित इंटर्नशिप के पैसे स्वयं भरने होंगे। इस संस्थान में प्रदेश के विद्यार्थियों के लिए 60 प्रतिशत सीटें आरक्षित की जाएंगी। हालांकि पहले अकादमिक सत्र में पीईटी पाठ्यक्रमों में केवल हिमाचल के पात्र उम्मीदवारों को ही प्रवेश दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि कुछ सीटें एनआरआई और विदेशी विद्यार्थियों के लिए भी आरक्षित होंगी।

जय राम ठाकुर ने कहा कि इस उत्कृष्टता केन्द्र के संचालन के लिए प्रशिक्षण और आवश्यक उपकरण की व्यवस्था हि.प्र. कौशल विकास निगम करेगा जिसके लिए निगम संचालन भागीदार और प्रबन्धन समिति से परामर्श लेगा। इसके अतिरिक्त निगम इस केन्द्र के लिए संचालन भागीदार की सिफारिश के अनुसार बुनियादी सूचना प्रौद्योगिकी सुविधाएं भी उपलब्ध करवाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मशीनरी व उपकरणों का रख-रखाव तथा मुरम्मत एवं इनका स्तरोन्यन भी संचालन भागीदार की जिम्मेवारी होगी।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *