सरकारी नीतियों और पहलों पर जागरुकता पैदा करने के लिए स्किल वैनों को हरी झंडी

ई-सत्यापन के संबंध में विवरण 13 जुलाई 2015 को जारी अधिसूचना 2/2015 में

नई दिल्ली: उपलब्ध कराई गई सुविधा और सरलता की दृष्टि से करदाताओं से इलेक्ट्रॉनिक सत्यापन सुविधा का उपयोग करने का आग्रह किया जाता है। अंतिम तिथि के निकट होने वाली परेशानियों से बचने के लिए आयकरदाताओं से शीघ्र रिटर्न ई-फाइल करने का आग्रह भी किया जाता है। राजीव प्रताप रुडी ने कौशल विकास पर सरकारी नीतियों और पहलों पर जागरुकता पैदा करने के लिए स्किल वैनों को हरी झंडी दिखाई।

केंद्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) राजीव प्रताप रुडी ने आज सरकार की पहलों और कौशल विकास की नीतियों के बारे में लोगों के बीच जागरुकता पैदा करने के लिए पहले विश्व युवा कौशल दिवस 15 जुलाई 2015 के अवसर पर 150 स्किल वैनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। ये वैनें दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में लोगों को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, राष्ट्रीय कौशल विकास मिशन, कौशल ऋण आदि पहलों के बारे में जागरूक बनाएंगी।

इस अवसर पर संबोधित करते हुए कौशल विकास एवं उद्यमिता राज्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महसूस किया कि इस देश के युवाओं का उनके रोजगार की संभावनाएं बढ़ाने के लिए सुनियोजित और सतत कौशल विकास आवश्यक है और इसलिए कौशल विकास और उद्यमिता पर ध्यान केंद्रित करने के लिए स्वतंत्रता के 67 साल बाद पहली बार एक नया मंत्रालय सृजित किया गया। उन्होंने कहा कि कम अवधि के पाठ्यक्रम देश में बेरोजगारों के लिए रोजगार के नए अवसर खोल सकते हैं।

पहले विश्व युवा कौशल दिवस को मनाने के लिए आज देशभर में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। लोगों के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए राज्य सरकार स्तरर पर विभन्न समारोह, प्रभात फेरियां, नुक्कड़ नाटक आदि आयोजित किए गए हैं।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *