शिमला: संजौली सड़क पर निर्माण कार्य के चलते वाहनों की आवाजाही पर रोक

हिमाचल : बाहरी राज्यों की गाड़ियों पर हिमाचल में लगा प्रतिबन्ध

शिमला : हिमाचल में देशी-विदेशी पर्यटकों के प्रवेश पर सरकार द्वारा प्रतिबंध की अधिसूचना जारी होने के साथ हिमाचल पुलिस द्वारा सख्ती बरती जा रही है। प्रदेश पुलिस मुख्यालय ने सभी सीमांत जिलों के पुलिस अधीक्षकों को निर्देश जारी किए हैं कि वह बाहर के नंबर वाले वाहनों को प्रवेश न करने दें। टैक्सी या निजी नंबर के हिमाचल के वाहनों को भी प्रदेश में पर्यटक के साथ प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। प्रदेश के रहने वाले लोगों को पहचान पत्र दिखाने पर प्रवेश करने दिया जाएगा। सीमांत जिलों में पुलिस को बैरियर लगाकर ड्यूटी करने के लिए कह दिया गया है। परिवहन निगम ने नेपाल बॉर्डर समेत उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के लिए चलने वाली बसों में 31 बसों का संचालन बंद कर दिया है। शुक्रवार से सूबे की सीमा से बाहर जाने पर पूर्ण रोक लग जाएगी। पंजाब से आने वाली और यहां से जाने वाली गाड़ियां भी निगम ने बंद कर दी हैं। परिवहन निगम ने भी यह फैसला सरकार द्वारा पर्यटकों को प्रदेश में प्रवेश न देने को लेकर लिया है। परवाणू पुलिस ने भी परवाणू बैरियर को पूरी तरह से सील कर दिया। टीटीआर चैक पर नाका लगा कर टूरिस्टों को प्रदेश में दाखिल होने से पहले ही वापस भेज दिया। हालांकि स्थानीय लोगों की आवाजाहीं पहले की तरह ही सामान्य है, लेकिन बाहरी राज्यों से आने वाले पर्यटकों को पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया है।

हालांकि, कुछ बसों का संचालन जारी रहेगा, ताकि प्रदेश के बाहर मौजूद लोगों को हिमाचल लौटने में परेशानी न हो। बताया जा रहा है कि बाहर से आने वाली बसों में भी बैठी सवारियों के प्रमाण देखने के बाद उन्हें प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी। दरअसल, बड़ी संख्या में लोग पड़ोसी राज्यों से हिमाचल आते जाते हैं। इनमें कई लोग नौकरी तो कुछ बाहर से प्रदेश लौटते हैं। ऐसे में ऐसे लोगों को आने जाने में परेशानी न हो, इसलिए पहचान पत्र देखकर ही प्रवेश देने के लिए कहा गया है।

वहीं सरकारी बसों में आने वाली सवारियों के भी आईडी चेक किए जा रहे हैं। अगर घूमने के लिए आ रहे हैं तो उन्हें सीमांत क्षेत्रों में ही उतार दिया जा रहा है। पर्यटकों को लेकर आ रही हिमाचल नंबर की टैक्सी या निजी वाहन को भी प्रवेश नहीं करने दिया गया। चंबा में तुनूहट्टी चेक पोस्ट पर बाहर से आ रहे वाहनों को प्रवेश नहीं करने दिया गया। पुलिस ने इन वाहनों को नाके से वापस भेज दिया। परवाणू में पुलिस टीम ने नाका लगा रखा है। किसी भी बाहरी वाहन को प्रदेश में प्रवेश करने नहीं दिया जा रहा।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

7  +  3  =