राज्यपाल ने वीडियो काॅन्फ्रेंस के जरिये लिया कोरोना को लेकर सुरक्षा प्रबंधों का जायजा, दिए दिशा-निर्देश 

शिमला: वीडियो-काॅन्फ्रेंस के माध्यम से राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने आज चम्बा और किन्नौर के उपायुक्तों से बातचीत कर कोविड-19 को लेकर किए जा रहे विशेष प्रबंधों और एहतियाती उपायों के बारे में जानकारी प्राप्त की। राज्यपाल ने उन्हें में ऐसी परिस्थितियों से निपटने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

राज्यपाल ने कहा कि प्रदेश सरकार सभी आवश्यक कदम उठा रही है और समय-समय पर उचित दिशा-निर्देश भी जारी किए जा रहे हैं। उन्होंने उपायुक्तों को इस महामारी के बारे में लोगों को जागरूक करने और सार्वजनिक स्थलों की स्वच्छता पर अधिक ध्यान देने पर बल दिया। उन्होंने अफवाहों से बचने और विदेशी नागरिकों विशेषकर वायरस प्रभावित देशों से आने वाले पर्यटकों की विशेष जांच करवाना भी सुनिश्चित बनाने को कहा।

किन्नौर जिला के उपायुक्त गोपाल चन्द ने राज्यपाल को अवगत करवाया कि जिला में प्रदेश सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन किया जा रहा है। रिकांगपिओ में किसी भी विपरीत स्थिति से निपटने के लिए एक आईसोलेशन वार्ड स्थापित किया गया है। कोरोना वायरस से बचने के लिए दिए गए सुझावों को व्यापक रूप से प्रचारित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पर्यटकों की निगरानी और उनके स्वास्थ्य की जांच भी सुनिश्चित बनाई जा रही है। मास्क और सेनेटाईजर उपलब्ध करवाने के प्रबन्ध किए गए हैं और महिला मण्डलों के माध्यम से प्रत्येक गांव में लोगों को इस बारे में जागरूक किया जा रहा है।

चम्बा के उपायुक्त विवेक भाटिया ने कहा कि राज्य सरकार के दिशा-निर्देशों को पंचायत स्तर पर पहुंचाया गया है। प्रमुख स्थानों को स्वच्छ किया जा रहा है। विदेशी पर्यटकों को अलग रखा जा रहा है और जाॅंच की रिपोर्ट आने के पश्चात् ही उन्हें जाने दिया जा रहा है। पुलिस एवं स्वास्थ्य कर्मियों को भी इस कार्य में शामिल किया गया है और तीव्र प्रतिक्रिया दल द्वारा होटल तथा होमस्टे इकाइयों की जाॅंच की जा रही है। इसके अतिरिक्त घुमंतु पशुपालकों की भी जाॅंच की जा रही है। राज्यपाल के सचिव राकेश कंवर भी इस अवसर पर उपस्थित थे

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

  +  84  =  91