कृषि प्रसार तकनीकों पर तीन दिवसीय कोर्स का समापन

  • 8 विशेषज्ञों ने एटीएम/बीटीएम को कृषि तकनीकों के प्रसार व विस्तार से प्रशिक्षुओं को करवाया अवगत

ठाकुर रीना राणा/शिमला: प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान योजना के तहत कृषि कार्यक्रमों के प्रसार प्रचार और सुधार पर आधारित तीन दिवसीय रिफ्रेशर कोर्स का आज समापन हुआ। प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन की अध्यक्षता प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान योजना के राज्य परियोजना निदेशक राकेश कंवर ने की। उन्होंने कहा कि हिमाचल में प्राकृतिक खेती बल पकड़ रही है और इस परियोजना की सफलता के लिए जमीनी स्तर पर एटीएम/बीटीएम शानदार काम कर रहे हैं। इनकी मेहनत का ही यह नतीजा है कि हमने प्राकृतिक खेती के लिए वित्तीय वर्ष 2018-19 में लक्षित 50,000 किसानों के लक्ष्य को जनवरी महीने में ही प्राप्त कर लिया है।

उन्होंने कहा कि इस तरह के क्रायक्रमों की काफी महत्ता है। इन कार्यक्रमों से आपस में संवाद स्थापित होता है जो परियोजना के क्रियान्वयन के लिए बेहद जरूरी है। ऐसे कार्यक्रमों से हमें जमीनी स्तर पर हो रहे कामों की जानकारी मिलती है और धरातल पर परियोजना के कार्यान्वयन में आ रही दिक्कतों से भी हम रूबरू होते हैं।

उन्होंने कहा कि रिफ्रेशर कोर्स से अधिकारियों में नई उर्जा का संचार हुआ है। कोर्स के दौरान कृषि प्रसार एवं सुधार पर डॉ. अशोक राठौर (एडीओ), डाटा रिकार्डिंग टूल्स एंड मैथ्डस पर पोफेसर मनोज गुप्ता ने प्रशिक्षुओं को जानकारी दी है। वहीं प्रशिक्षुओं के देसी गाय की खरीद पर संबंधित सवालों  को डॉ. सुशील सूद और सुभाष पालेकर प्राकृतिक खेती की अवधारणा पर आधारित सवालों को प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान योजना के कार्यकारी निदेशक राजेश्वर सिंह चंदेल ने हल किया है। इसके अलावा अधिकारियों को फील्ड में आ रही दिक्कतें को दूर करने के व्यावहारिक तरीके भी बताए गए हैं।

इस रिफ्रेशर कोर्स में लगभग 8 विशेषज्ञों ने एटीएम/बीटीएम को कृषि तकनीकों के प्रसार और विस्तार के विभिन्न पहलुओं से प्रशिक्षुओं को अवगत करवाया है। कोर्स के अंतिम दिन प्रदेश भर से आए एटीएम/बीटीएम को फील्ड विजिट के लिए क्षेत्रीय बागवानी अनुसंधान केंद्र ले जाया गया। जहां उन्होंने सुभाष पालेकर प्राकृतिक खेती पर अधारित मॉडल फार्म को देखा। रिफ्रेशर कोर्स में भाग लेने आए प्रशिक्षुओं ने इसे एक बेहतर अनुभव बताया है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

45  +    =  49