मुख्यमंत्री ने दिया पूर्ण राज्यत्व दिवस पर कर्मचारियों-पेंशनरों को डीए का तोहफा

  • मुख्यमंत्री ने की झंडूता में 50वें राज्यत्व दिवस समारोह की अध्यक्षता

बिलासपुर : बिलासपुर जिले के शहीद अश्विनी कुमार मेमोरियल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय झंडूता में आज 50वें पूर्ण राज्यत्व दिवस समारोह की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनरों को जुलाई, 2019 से 5 प्रतिशत महंगाई भत्ता देने की घोषणा की। इससे कर्मचारियों और पेंशनरों को 250 करोड़ रुपये से अधिक का वित्तीय लाभ होगा। उन्होंने झंडूता में लोक निर्माण विभाग का मण्डल कार्यालय खोलने की भी घोषणा की। उन्होंने शहीद अश्विनी कुमार वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय झंडूता के अतिरिक्त भवन के लिए 3 करोड़ रुपये की घोषणा भी की। उन्होंने मण्डी में पुलिस बैंड स्थापित करने की घोषणा की।

उन्होंने कहा कि राज्य की विकास यात्रा को दर्शाने के लिए प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में वर्ष भर में 51 कार्यक्रमों का आयोजन करके पूर्ण राज्यत्व का स्वर्ण जयंती वर्ष मनाया जाएगा। उन्होंने लोगों से इस उत्सव में भाग लेने का आग्रह किया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया और पुलिस, होमगार्ड्स, एनसीसी कैडेट्स, एनएसएस कैडेट्स, स्काउट्स एंड गाइड्स और स्कूली बच्चों की प्रभावशाली परेड की सलामी ली।

परेड का नेतृत्व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अशोक रतन ने किया।

मुख्यमंत्री ने 50वें पूर्ण राज्यत्व दिवस के अवसर पर स्वर्ण जयंती पट्टिका का अनावरण भी किया पूर्ण राज्यत्व दिवस के शुभ अवसर पर प्रदेश के लोगों को बधाई देते हुए, मुख्यमंत्री ने कहा कि इन 49 वर्षों के दौरान राज्य ने सभी क्षेत्रों में अभूतपूर्व विकास किया है, जिसका श्रेय राज्य के लोगों के सक्रिय समर्थन और सहयोग तथा पूर्व की सरकारों के सक्षम नेतृत्व को जाता है। उन्होंने कहा कि जब हिमाचल ने राज्य का दर्जा प्राप्त किया, तो राज्य में सड़कों की लंबाई 7740 किलोमीटर थी और साक्षरता दर 31.3 प्रतिशत थी। उन्होंने कहा कि राज्य में 4963 शैक्षणिक संस्थान और 482 स्वास्थ्य संस्थान थे और केवल 2944 गांवों में बिजली की सुविधा थी। उन्होंने कहा कि राज्य में सभी क्षेत्रों में अभूतपूर्व विकास हुआ है। आज राज्य में 37207 किलोमीटर सड़कों का नेटवर्क है और कुल 3226 में से 3128 पंचायतें सड़कों से जुड़ी हुई हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य को इस अवधि के दौरान सुशासन, स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि और बागवानी के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन के लिए राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। उन्होंने कहा कि सतत् विकास लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए राज्य को देश का सर्वश्रेष्ठ राज्य चुना गया है, जो वास्तव में गौरव की बात है। मुख्यमंत्री ने कहा कि बिलासपुर के कोठीपुरा में एम्स का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसके लिए राज्य के लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री और वर्तमान भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा के आभारी हैं। उन्होंने कहा कि बिलासपुर के लिए लगभग 66 करोड़ रुपये की पेयजल आपूर्ति योजना को जल्द शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बिलासपुर जिले में 105 करोड़ रुपये का हाइड्रो इंजीनियरिंग काॅलेज बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बिलासपुर को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के प्रयास किए जा रहे है और श्री नैना देवी जी को जल्द ही आनंदपुर साहिब से रोपवे द्वारा जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि 37.81 करोड़ रुपये से बनने वाली जलापूर्ति योजना के पूरा होने से कोट धार क्षेत्र की 19 पंचायतों को लाभ मिलेगा।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेने वाले प्रतिभागियों, परेड कमांडर और कंटीजेंट कमाण्डर्स को भी सम्मानित किया। इस अवसर पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए।

सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर, विधायक सरकाघाट कर्नल इंद्र सिंह, विधायक झंडूता जेआर कटवाल, विधायक बिलासपुर सदर सुभाष ठाकुर, विधायक घुमारवीं राजिंद्र गर्ग, पूर्व विधायक रणधीर शर्मा और आरआर कौंडल, मुख्य सचिव अनिल कुमार खाची, पुलिस महानिदेशक एसआर मरडी, उपायुक्त बिलासपुर राजेश्वर गोयल, निदेशक सूचना और जनसंपर्क हरबंस सिंह ब्रसकोन, एसपी बिलासपुर साक्षी वर्मा और वरिष्ठ अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

6  +  3  =