आज भी रही बैंक हड़ताल, ठप रहा कामकाज

शिमला : यूनाइटेड यूनियन ऑफ बैंक इंप्लायज के बैनर तले सभी राष्ट्रीयकृत बैंकों के अधिकारी और कर्मचारी देशव्यापी हड़ताल पर रहे। एसबीआइ, पीएनबी, केनरा समेत अन्य सभी बैंक बंद हैं। इस दौरान अधिकारी कर्मचारियों ने जमकर प्रदर्शन भी किया। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन के बैनर तले सभी अधिकारी और कर्मचारी संगठन अपनी मांगों को लेकर बुधवार को हड़ताल पर हैं। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन की देशव्यापी हड़ताल के तहत  हिमाचल में बुधवार को सभी राष्ट्रीय बैंक बंद रहे। बैंकों के विलय का सड़क पर उतरकर कर्मचारियों ने विरोध किया। हिमाचल बैंक इंप्लाइज फेडरेशन के महासचिव प्रेम वर्मा ने बताया कि बैंकों के पारस्परिक विलय के विरोध में यह हड़ताल की जा रही है। उन्होंने कहा कि यह विलय देश हित और कर्मचारियों के हित में नहीं है। सरकार बैंकों को निजीकरण की ओर धकेल रही है।

विश्व के अन्य देशों के मुकाबले भारत में बैंकिंग सेक्टर के विस्तार की बहुत अधिक संभावनाएं हैं। देश के हजारों गांव आज भी बैंक सुविधा से महरूम हैं। केंद्र सरकार जन धन योजना के दूसरे चरण को शुरू करने की तैयारी में है। इससे स्पष्ट है कि देश के लाखों लोगों तक अभी तक बैंकों की सुविधा नहीं पहुंची है। वर्मा ने कहा कि इस हड़ताल के बाद भी अगर केंद्र सरकार ने अपना फैसला नहीं बदला तो बैंक यूनियन संघर्ष को और तेज करने को विवश होगी। उन्होंने कहा कि यूनियन केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ है। इससे बैंक की आर्थिक स्वायत्तता एवं मजबूती प्रभावित होगी।

इसलिए हो रहा विरोध: सरकार ने सितंबर में सार्वजनिक क्षेत्र के विजया बैंक और देना बैंक का बैंक आॅफ बड़ौदा में विलय करने की घोषणा की थी। विजया बैंक और देना बैंक कमजोर बैंकों के लिए रिजर्व बैंक की त्वरित सुधारात्मक कार्रवाई (पीसीए) नियमों के तहत कुछ पाबंदी में रखे गए हैं। इसके विरोध में बुधवार को आॅल इंडिया बैंक आफिसर्स कन्फेडरेशन, आल इंडिया बैंक एम्पलाइज एसोसिएशन और नेशनल आर्गेनाइजेशन आफ बैंक वर्कर्स सहित अन्य संगठन मिलकर बंद कर रहे हैं।

आपको बता दें कि एक सप्ताह से भी कम समय में यह दूसरी बैंक हड़ताल है। इससे पहले विलय और वेतन संशोधन पर बातचीत को जल्दी निष्कर्ष पर पहुंचाने को लेकर बीते 21 दिसंबर को भी हड़ताल की थी हालांकि निजी क्षेत्र के बैंकों में कामकाज आम दिनों की तरह सामान्य रहेगा। गौरतलब है कि यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू) ने हड़ताल का आह्वान किया है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

  −  3  =  2