अपने क्षेत्र के विकास एवं उन्नति के लिए प्रयास करना सही अर्थो में महिला सशक्तिकरण : यूनुस

अपने क्षेत्र के विकास एवं उन्नति के लिए प्रयास करना सही अर्थो में महिला सशक्तिकरण : यूनुस

  • अपने क्षेत्र के विकास एवं उन्नति के लिए प्रयास करना सही अर्थो में महिला सशक्तिकरण : यूनुस
  • महिलाएं सकारात्मक सोच से विकास में सहभागिता करें सुनिश्चित

शिमला: सकारात्मक सोच के माध्यम से विकास में सहभागिता सुनिश्चित कर परिवार व अपने क्षेत्र के विकास एवं उन्नति के लिए प्रयास करना सही अर्थो में महिला सशक्तिकरण है। अतिरिक्त उपायुक्त यूनुस ने यह बात आज बंसतपुर खण्ड की ग्राम पंचायत नालदेहरा मे राष्टीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत जिला ग्रामीण विकास अभिकरण द्वारा आयोजित महिला सम्मेलन की अध्यक्षता करते हुए कही।

डा.यूनुस ने कहा कि इस मिशन का उद्देश्य समाज के गरीब परिवारों की महिलाओं को स्वयं सहायता समूहो के माध्यम से सशक्त कर उनकी आर्थिकी को और अधिक सुदृढ करना हैं ताकि वे परिवार व समाज में सम्मानीय जीवनयापन कर सकें। उन्होंने बताया कि ऐसे कार्यक्रमों के आयोजन से महिलाओं की प्रतिभा को उभारने, क्षमता निर्माण और कौशल विकास के अवसर मिलते है।

उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में लगभग 50 स्वयं सहायता समूह और 4 ग्राम संगठन बनाए गए है जिसमें नालदेहरा, बल्देहां, नीण व घैणी पंचायत की लगभग 350 महिलाओ की सहभागिता सुनिश्चित की गई है। अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि राष्ट्रीय आजीविका मिशन के अंतर्गत महिलाओं को आर्थिक व वैचारिक तौर आत्मनिर्भर होने के लिए प्रेरित करने के लिए इस प्रकार के अन्य कार्यक्रम बंसतपुर खंड में भी आयोजित किए जाएंगें

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *