वरिष्ठ अधिकारी साईकिल रैली के माध्यम से करेंगे मतदाताओं को जागरूक

वरिष्ठ अधिकारी साईकिल रैली के माध्यम से करेंगे मतदाताओं को जागरूक

  • साईकिल रैली 27 सितम्बर को रिज मैदान से होगी रवाना
  • गो ब्लू व बालतंत्र अभियान के प्रति युवा मतदाताओं में भारी उत्साह

शिमला : जिला प्रशासन शिमला के वरिष्ठ अधिकारी साईकिल रैली के माध्यम से मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करेंगे। इस साईकिल रैली में जिला निर्वाचन अधिकारी व उपायुक्त शिमला रोहन चंद ठाकुर तथा प्रशासन के अन्य वरिष्ठ अधिकारी रिज मैदान से ऐडवांस स्टडी तक साईकिल रैली निकालेंगे। यह साईकिल रैली 27 सितम्बर, 2017 को रिज मैदान से प्रातः 11 बजे रवाना होगी। इस रैली के माध्यम से वह आगामी विधान सभा निर्वाचन के दौरान मतदाताओं को अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने तथा युवाओं से वोट बनवाने के लिए आह्वान करेंगे। साईकिल रैली में साईकिल क्लब के सदस्य भी हिस्सा लेंगे। मतदाता जागरूकता अभियान में हिस्सा लेने का इच्छुक कोई भी नागरिक इस रैली में हिस्सा ले सकता है। जिला निर्वाचन अधिकारी शिमला द्वारा स्वीप गतिविधियों के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक करने के लिए व्यापक अभियान आरंभ किया है, जिसमें गो ब्लू तथा बालतंत्र अभियान को प्रमुखता के साथ शामिल किया गया है।

गो ब्लू अभियान से अभी तक 7,650 से अधिक महिलाएं जुड़ चुकी हैं और मतदाता जागरूकता में सक्रिय सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए प्रयासरत हैं। इस अभियान में महिलाओं के एक नाखून पर नेल पालिश उन्हें मतदान के महत्व की जानकारी प्रदान की गई। गो ब्लू अभियान जिला के सभी उपमंडलों में चलाया जा रहा है। इस अभियान में खासतौर पर युवा महिला मतदाता खासी रूचि दिखा रही हैं। प्रशासन का यह प्रयास है कि आगामी विधान सभा निर्वाचन से पूर्व अधिक से अधिक महिलाओं को इससे जोड़ा जाए।

जिला निर्वाचन अधिकारी रोहन चंद ठाकुर ने यह जानकारी देते हुए बताया कि जिला में बालतंत्र अभियान भी प्रमुखता के साथ चलाया जा रहा है। इसके माध्यम से जिला के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा स्कूलों व अन्य शैक्षणिक संस्थानों में छात्रों को मतदान के महत्व की जानकारी प्रदान की जा रही है, ताकि वह अपने अभिभावकों को मतदान के लिए प्रेरित कर सके और लोकतंत्र के इस महापर्व को सफल बनाने में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि प्रशासन का यह प्रयास है कि स्वीप गतिविधियों के माध्यम से लोगों को मतदान के महत्व के बारे में जानकारी दी जाए तथा उन्हें मतदान के लिए प्रेरित किया जाए। इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा पंचायत स्तर तक गतिविधियां आयोजित की जाएंगी।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *