एसजेवीएन ने की लॉरिएट स्‍कूल में हिन्‍दी भाषण प्रतियोगिता आयोजित

एसजेवीएन ने की लॉरिएट स्‍कूल में हिन्‍दी भाषण प्रतियोगिता आयोजित

  • प्रतिभागियों ने प्रस्‍तुत किए पं. दीन दयाल के जीवन और दर्शन पर आधारित विषयों पर भाषण

शिमला : एसजेवीएन द्वारा पंडित दीन दयाल उपाध्‍याय की जन्‍म शताब्‍दी के वर्ष पर शिमला स्थित स्‍कूलों और कॉलेजों में विभिन्‍न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसी के तहत आज (शुक्रवार) को लॉरिएट इंस्‍टीट्यूट ऑफ एजुकेशन भराड़ी शिमला में हिन्‍दी भाषण प्रतियोगि‍ता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता के लिए छः विषय निर्धारित किए गए थे जिसमें पंडित दीन दयाल उपाध्‍याय और एकात्‍म मानववाद, भारत की राष्‍ट्रीय पहचान, भारत की सच्‍ची आर्थिक उन्‍नति, पश्चिमी संस्‍कृति का अंधाधुंध अंगीकरण ठीक नहीं, श्रमेव जयते-महत्‍व और मूल्‍यांकन तथा यूनिफॉर्म सिविल कोड (एकसमान नागरिक संहिता)।

कार्यक्रम में एसजेवीएन के मुख्‍य प्रबंधक अजय भूषण डोगरा मुख्‍य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए। उन्होंने विद्यार्थियों को पुरस्‍कार वितरित किए। इस अवसर पर लॉरिएट इंस्‍टीट्यूट ऑफ एजुकेशन  भराड़ी  की प्रिंसीपल डॉ. सीमा शर्मा, एसजेवीएन लिमिटेड के राजभाषा अनुभाग की ओर से वरिष्‍ठ प्रबंधक (राजभाषा), मृदुला श्रीवास्‍तव उपस्थित थीं।  निर्णायक के रूप में शिराज स्‍वान, उप प्रबंधक (पर्यावरण) ने भूमिका निभाई।  कार्यक्रम की अध्‍यक्षता करते हुए अजय भूषण डोगरा, मुख्‍य प्रबंधक एसजेवीएन ने कहा कि एसजेवीएन ऊर्जा उत्‍पादन के लक्ष्‍यों को प्राप्‍त करने के साथ-साथ अपने निगम के सामाजिक दायित्‍वों को भी बखूभी निभा रहा है।  निगम न केवल स्‍कूलों और कॉलेज के विद्यार्थियों की हिंदी संबंधी प्रतिभाओं को उजागर करने के लिए उन्‍हें मंच प्रदान कर रहा है, बल्कि राष्‍ट्र की विभूतियों की जीवनी एवं दर्शन, ऊर्जा संरक्षण, पर्यावरण,बिजली की बचत, डिजीटलाईजेशन और स्‍वच्‍छता जैसे मुद्दों के प्रति जागरूकता भी पैदा कर रहा है।

प्रतिभागियों ने प्रतियोगिता में पं. दीन दयाल के जीवन और दर्शन पर आधारित विषयों पर अपने भाषण प्रस्‍तुत किए। जिसमें अजय भूषण डोगरा ने किरण महंत को 2500 रुपए का प्रथम पुरस्‍कार देकर सम्मानित किया। अंचला को 2000 रुपए का द्वितीय पुरस्‍कार, 1500 रुपए का तृतीय पुरस्‍कार जगनि‍शा तथा एक हजार रुपए का सांत्‍वना पुरस्‍कार शालु को प्रदान किए गए। इसके अतिरिक्‍त अन्‍य प्रत्‍येक प्रतिभागी को 500 रुपए राशि के प्रोत्साहन पुरस्‍कार भी प्रदान किए गए।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *