छिड़काव शाम के समय ही करें

नमी अधिक होने पर बगीचों में न डालें खाद और न करें ऑयल छिडक़ाव

  • सेब के पेड़ों पर एचएमओ का स्प्रे करने के लिए साफ मौसम का करें इंतजार : बागवानी विशेषज्ञ डॉ. एस.पी भारद्वाज
सेब के पेड़ों पर एचएमओ का स्प्रे करने के लिए साफ मौसम का करें इंतजार

सेब के पेड़ों पर एचएमओ का स्प्रे करने के लिए साफ मौसम का करें इंतजार

बागवान अगर बगीचों में अधिक नमी के दौरान सेब के पेड़ों में स्प्रे करते हैं तो इससे कोई लाभ नहीं होगा और बल्कि उनको आर्थिक नुकसान भी हो सकता है। जी हां प्रदेश

बागवानी विशेषज्ञ डा. एस.पी. भारद्वाज

बागवानी विशेषज्ञ डा. एस.पी. भारद्वाज

के बागवानों को वैज्ञानिकों ने सलाह दी है कि बगीचों में अधिक नमी होने पर सेब के पेड़ों पर हार्टिक्लचर मिनरल ऑयल एमएमओ का छिडक़ाव न करें। बागवानी विशेषज्ञों का कहना है कि सेब के पेड़ों पर एचएमओ का स्प्रे करने के लिए साफ मौसम का इंतजार करना होगा। बागवानों का चिंता सता रही है कि अगर मौसम लंबे समय तक खराब रहता है तो उनको बगीचों में खाद डालने और स्प्रे करने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। वहीं मौसम विभाग के अनुसार 17 से 19 मार्च तक फिर से मौसम खराब और बारिश की होने की आशंका जताई है। बारिश के बाद बागीचों में कीचड़ होने से बागवानों को थोड़ी एतियात बरतने की आवश्यकता है।

बागवानी विशेषज्ञ डॉ. एस.पी भारद्वाज का कहना है कि नमी अधिक होने पर बगीचों में न तो फिलहाल खाद डालें और न ही सेब के पेड़ों में एचएमओ का छिडक़ाव करें। बारिश के बाद बगीचों में कीचड़ हो जाता है और ऐसी स्थिति में बगीचों में खाद डालने और स्प्रे करने का कोई फायदा नहीं रहता। उन्होंने कहा कि बारिश के बाद एक सप्ताह बाद व नमी कम होने पर बगीचों में स्प्रे करें। सेब के पेड़ों में पौना इंच पत्तियां आने के बाद ही एमएमओ का छिडक़ाव करना सही होगा। बगीचों में खाद डालने से पेड़ों को फायदा मिलेगा।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

14  −    =  13