क्रीमी लेयर की आयसीमा में वृद्धि : मुख्यमंत्री

 

 सरकार ने अन्य पिछड़ा वर्ग की सूची में क्रीमी लेयर की आयसीमा को बढ़ाकर 4.50 लाख से 6 लाख रुपये किया

ताकि अधिक से अधिक पात्र व्यक्तियों को राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से हो लाभान्वित

शिमला: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि सरकार ने अन्य पिछड़ा वर्ग की सूची में क्रीमी लेयर की आयसीमा को बढ़ाकर 4.50 लाख से 6 लाख रुपये किया है ताकि अधिक से अधिक पात्र व्यक्तियों को राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित किया जा सके। वह आज यहां लबाणा बोर्ड की 13वीं राज्य स्तरीय बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि लबाणा समुदाय को सरकारी नौकरियों में सीधी भर्ती के माध्यम से प्रथम एवं द्वितीय श्रेणी के पदों के लिये 12 प्रतिशत आरक्षण, जबकि तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी के पदों में 18 प्रतिशत आरक्षण प्रदान किया जा रहा है।

  • मुख्यमंत्री ने दिए मण्डी जिले की ग्राम पंचायत टरोह में नया पंचायत भवन खोलने के निर्देश

मुख्यमंत्री ने मण्डी जिले की ग्राम पंचायत टरोह में नया पंचायत भवन खोलने के निर्देश दिए। उन्होंने सिलाई केन्द्र खोलने का मामला मंत्रिमण्डल के सक्षम प्रस्तुत करने को कहा। वीरभद्र सिंह ने विभागों को ऐसे ठेकेदारों जिन्होंने समयबद्ध कार्य को पूरा नहीं किया है, को ब्लैकलिस्ट करने के निर्देश दिए तथा कहा कि इससे राज्य सरकार पर अतिरिक्त वित्तीय बोझ पड़ रहा है। उन्होंने मण्डी जिले के बल्ह के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रत्ती में दो विशेषज्ञ चिकित्सकों की तैनाती करने की मांग स्वीकार की।

  •  पालमपुर में सामुदायिक केन्द्र खोलने का मामला, कांगड़ा के उपायुक्त को उपयुक्तता रिपोर्ट सौंपने के निर्देश 

बैठक में, पालमपुर में सामुदायिक केन्द्र खोलने का मामला उठाया गया, जिसके लिए कांगड़ा के उपायुक्त को उपयुक्तता रिपोर्ट सौंपने के निर्देश जारी किए गए। मण्डी जिले के राजकीय माध्यमिक पाठशाला कोलार के समीप भूमि का अधिग्रहण करके खेल मैदान के निर्माण के सम्बन्ध में मामले पर चर्चा की गई। हमीरपुर जिले की भोरंज तहसील के बडियाना के खेल मैदान के लिए धनराशि स्वीकृत करने का भी निर्णय लिया गया। मुख्यमंत्री ने मण्डी के नेरचौक के समीप गलमा में हि.प्र. लोक निर्माण विभाग निरीक्षण हट के एक अतिरिक्त कमरे के निर्माण के निर्देश भी दिए। पालमपुर के गांव धोरन के अन्तर्गत धालूं-धनेटा वाया बाबा किरपा चाहर तथा मण्डी के बाल्ट गांव में रत्ती-टांडा-बाग-सिहाणी सड़कों को पक्का करने का भी निर्णय लिया गया।

इस अवसर पर लबाणा समुदाय की लम्बे समय से चली आ रही पेयजल समस्या की मांग को पूरा करने के लिए नगरोटा बगवां के टांडा-मस्सल गांव को गुजरेडा जलापूर्ति योजना से जोड़ने का निर्णय लिया गया ।

  • मुख्यमंत्री ने दिए बिलासपुर के टांडा-समोह की लबाणा बस्ती में हैंडपम्प स्थापित करने के निर्देश

मुख्यमंत्री ने बिलासपुर के टांडा-समोह की लबाणा बस्ती में हैंडपम्प स्थापित करने के निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि जहां भी संभव हो, हैंडपम्पों की स्थापना की जानी चाहिए तथा बैठक के दौरान उठाई गई मांग पर विभिन्न पानी की पाइपों को बदलने तथा पारम्परिक कूहलों की मुरम्मत के निर्देश दिए। पालमपुर के धोरन गांव में लबाणा भवन के निर्माण की अनुमति भी प्रदान की गई। मुख्यमंत्री ने पालमपुर के अन्तर्गत राजपुरा के राजकीय उच्च विद्यालय टांडा में बास्केट बॉल कोर्ट के निर्माण के आदेश भी दिए।

मुख्यमंत्री ने बिलासपुर जिले में 4.60 करोड़ रुपये की लागत से निर्माणाधीन उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना हटवाड का निर्माण कार्य पूरा करने के निर्देश दिए। बैठक में अनुसूचित जाति बस्तियों के अलावा अन्य क्षेत्रों में सौर लाईटें स्थापित करने पर आम सहमति बनी। बैठक में जानकारी दी गई कि शिमला अथवा इसके आसपास राज्य स्तरीय लबाणा भवन के निर्माण के लिए उपयुक्त भूमि चिन्हित की जा रही है। यह भी जानकारी दी गई कि बिलासपुर के गांव कोट-टांडा और बहली में श्मशानघाटों के समीप वर्षा शालिकाओं के निर्माण पर तीन लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। हमीरपुर और मण्डी जिलों में लबाणा समुदाय के श्मशानघाटों के समीप वर्षा शालिकाओं के निर्माण के लिए धनराशि स्वीकृत की जा चुकी है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. (कर्नल) धनी राम शांडिल ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया तथा प्रदेश सरकार द्वारा लबाणा समुदाय के लोगों के कल्याण के लिए कार्यान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। लबाणा कल्याण बोर्ड के प्रतिनिधियों के अलावा राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी भी बैठक में उपस्थित थे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *