ग्रामीण व दूर-दराज क्षेत्र के युवाओं को प्रशिक्षण पर दे जोरः यूनुस

ग्रामीण व दूर-दराज क्षेत्र के युवाओं को प्रशिक्षण पर दे जोरः यूनुस

शिमला: ग्रामीण व दूर-दराज क्षेत्र के युवाओं को प्रशिक्षिण प्रदान कर स्वरोजगार के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से यूको ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान के तहत सभी विभाग संयुक्त रूप से कार्य करें। अतिरिक्त उपायुक्त यूनुस ने जिला स्तरीय ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान की सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह विचार व्यक्त किए।

यूनुस ने बताया कि इसके तहत 6 प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से 148 प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षित किया गया है, जिसमें 126 महिला प्रशिक्षु शामिल है। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत तीन दिवसीय विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम में विभिन्न स्वयं सहायता समूह के सदस्यों को समूहों के हिसाब-किताब के सही रख-रखाव व अन्य प्रबंधन के लिए बुक कीपिंग का प्रशिक्षण प्रदान किया गया।

उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत 14 जागरूकता व प्रेरक शिविरों का आयोजन भी किया गया। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत 83 प्रशिक्षुओं को स्वरोजगार के लिए स्थापित किया गया। बैंक ऋण द्वारा प्रशिक्षित युवाओं की सैटलमेंट में भी बढ़ौतरी आंकी गई है। उन्होंने इस कार्यक्रम के निदेशक को इसके प्रसार के लिए दूर दराज के क्षेत्रों में जाकर प्रशिक्षण प्रदान करने के निर्देश भी दिए कि एक जागरूकता कार्यक्रम आईटीआई शिमला में भी आयोजित करे, जिसमें उद्योग विभाग, रोजगार विभाग, आरसीटी समन्वित रूप से युवाओं को रोजगार व वित संबंधी प्रशिक्षण प्रदान करे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *