मुख्यमंत्री 4 और 5 फरवरी को शिमला में करेंगे विधायक प्राथमिकताओं की बैठक

वार्षिक बजट में सुझावों के लिये वैब-पोर्टल शुरू

  • इच्छुक व्यक्ति वार्षिक बजट के लिए राजस्व, व्यय एवं अन्य संबद्ध मुद्दों पर अपनी दे सकते हैं राय
  • एक नई पहल है, जो बजट निर्माण में पारदर्शिता को देगी प्रोत्साहन

 

शिमला: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने राज्य सरकार के वर्ष 2016-17 के वार्षिक बजट के लिए आम जनता के सुझाव आमंत्रित करने के लिए आज यहां वैब-पोर्टल की शुरूआत की। वैब-पोर्टल को वित्त विभाग की वैबसाईट http://himachal.nic.in/finance से संबद्ध किया गया है।

मुख्यमंत्री ने विभाग के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि यह एक नई पहल है, जो बजट निर्माण में पारदर्शिता को प्रोत्साहन देगी और साथ ही उत्तरदायित्व एवं सहभागिता की भावना को भी बढ़ावा देगी। वीरभद्र सिंह ने कहा कि इच्छुक व्यक्ति वार्षिक बजट के लिए राजस्व, व्यय एवं अन्य संबद्ध मुद्दों पर अपनी राय दे सकते हैं। इससे और अधिक यथार्थवादी एवं सहभागी बजट निर्माण में मदद मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों की सुविधा एवं पहुंच के लिए राज्य बजट के संबंध में सूचना तथा बजट से जुड़े दस्तावेजों को इस वैब-पोर्टल पर उपलब्ध करवाया गया है।

अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त डा. श्रीकांत बाल्दी ने कहा कि वैब-पोर्टल को आज से क्रियाशील किया गया है और लोग अपने सुझाव हिन्दी अथवा अंग्रेजी भाषा में दे सकते हैं। वे अपने सुझावों को 500 शब्दों में लिखकर दस्तावेज को संलग्न भी कर सकते हैं। उन्होंने यह भी सूचित किया है कि ग्रामीण क्षेत्रों के लोग, जिनके पास इंटरनेट सुविधा नहीं है, अपने सुझाव लोक मित्र केन्द्रों के माध्यम से दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि बजट पर प्रतिक्रिया एवं सुझाव लोगों की अपेक्षाओं के अनुरूप बजट निर्माण में सहायक सिद्ध होंगे।

मुख्य सचिव पी. मित्रा, अतिरिक्त मुख्य सचिव वी.सी. फारका, संजीव गुप्ता, विशेष सचिव वित्त डी.डी. शर्मा और राकेश शर्मा, सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के निदेशक डा. एम.पी. सूद सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *