शिमला: 31 मई तक बनकर तैयार होगा नया कैंसर अस्पताल – धनीराम शांडिल

शिमला: 14 करोड़. 64 लाख रूपये  की लागत से निर्मित किए जा रहे नये कैंसर अस्पताल का कार्य 31 मई 2023 तक पूर्ण कर लिया जाएगा। यह जानकारी आज प्रदेश के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, श्रम, रोजगार व सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री धनीराम शांडिल ने आईजीएमसी शिमला में निर्माणाधीन कैंसर भवन के निरीक्षण के उपरान्त दी।
उन्होंने कहा कि कैंसर अस्पताल का नया भवन पांच मंजिला होगा, जो बहुआयामी तकनीक से निर्मित किया जाएगा, जिसमें मरीजों की सुविधा के लिए लिफ्ट की भी सुविधा होगी।
 उन्होंने कहा मरीजों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रदेश सरकार वचनबद्ध है और इस दिशा में निरन्तर प्रयास जारी है। उन्होंने कहा कि कैंसर अस्पताल में गंभीर बीमारियों की जांच के लिए आधुनिक उपकरण स्थापित किए जाएंगे।  इस दौरान उन्होंने चैकअप के लिए आए कुछ मरीजों से भी बातचीत की और उनकी समस्याऐं भी सुनी।  
इसके उपरान्त उन्होंने आईजीएमसी के नये ओपीडी भवन का निरीक्षण भी किया। उन्होंने कहा कि इस नव निर्मित भवन के निर्माण पर 103 करोड 18 लाख रूपये की राषि खर्च की गई है जिसका कार्य पूर्ण कर लिया गया है उन्होंने कहा कि 13 मंजिला इस भवन में मरीजों व तामीरदारों को आने जाने की सुविधा के लिए लिफट की सुविधा भी दी गई है । उन्होंने कहा कि यह भवन हर सुविधा से लैस है और शीघ्र ही इस भवन में ओपीडी की सुविधा आरम्भ की जाएगी। उन्होंने कहा कि नये ओपीडी भवन के साथ स्मार्ट सीटी योजना के तहत 32 करोड रूप्ये की लागत से एक बड़ी पार्किंग का निर्माण भी किया जा रहा है जिसका कार्य युद्ध स्तर पर जारी है पार्किंग आठ मंजिला होगी और निर्माण कार्य दिसम्बर 2024 तक पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है । इस पार्किंग के निर्मित होने से 500 वाहनों को पार्क करने की सुविधा उपलब्ध होगी। इस दौरान उन्होंने नव निर्मित भवन के हर फलोर का दौरा कर मरीजों की जांच के लिए स्थापित किए आधुनिक उपकरणों की जानकारी भी हासिल की ।
उन्होंने कहा कि आईजीएमसी में आधुनिक किस्म की पैट-स्कैन मशीन स्थापित की जा रही है इस मशीन के स्थापित होने से मरीजों की बीमारियों की जांच बारीकी से की जाएगी । उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि आईजीएमसी में स्वास्थ्य सुविधाओं की बेहतरी के लिए यदि कुछ और आधुनिक उपकरणों को खरीदने की आवश्यकता है तो इसका प्रस्ताव शीघ्र सरकार को भेजना सुनिश्चित करें।
इस अवसर पर आईजीएमसी की प्रधानाचार्य डाॅ. सीता ठाकुर, निदेशक चिकित्सा शिक्षा डाॅ. रमेश भारती, प्रोफेसर एवं मुखिया कैंसर अस्पताल डाॅ. मनीष गुप्ता, चिकित्सा अधीक्षक डाॅ. राहुल राव, डाॅ. शोमेन धीमान, डाॅ. शाद रिजवी, एसीएफ प्रणव नेगी, अधिषाषी अभियन्ता लोनिवि प्रवीण वर्मा सहित अन्य चिकित्सक उपस्थित थे ।    

सम्बंधित समाचार

Comments are closed