चंबा: स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम के प्रभावी कार्यान्वयन में संबंधित विभाग रखें प्राथमिकता, ज़िला के 477 विद्यालयों के 846 अध्यापकों को प्रशिक्षण उपलब्ध : डीसी राणा

स्वास्थ्य विभाग द्वारा विद्यालयों में बच्चों की होगी स्वास्थ्य जांच

स्कूल स्तर पर आयोजित गतिविधियों का ऑनलाइन किया जाए संकलन

विद्यार्थियों में स्वास्थ्य एवं स्वच्छता संबंधी जागरुकता है उद्देश्य

चंबा : उपायुक्त डीसी राणा ने कहा कि ज़िला में स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम के प्रभावी कार्यान्वयन को लेकर महिला एवं बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग व शिक्षा विभाग विशेष प्राथमिकता रखें। उपायुक्त आज ज़िला स्तरीय समन्वय समिति बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे।

स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत विद्यालय स्तर पर आयोजित की जाने वाली सभी गतिविधियों को और अधिक बढ़ाए जाने की आवश्यकता पर जोर देते हुए डीसी राणा ने प्रभारी ज़िला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान को स्कूल स्तर पर आयोजित की जाने वाली सभी गतिविधियों एवं कार्यकलापों को ऑनलाइन संकलन के निर्देश दिए।

उन्होंने यह निर्देश भी दिए कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा विद्यालय स्तर पर लगातार बच्चों की स्वास्थ्य जांच करना सुनिश्चित बनाया जाए। स्वास्थ्य जांच पश्चात विद्यार्थियों को उनके स्वास्थ्य मानकों की जानकारी प्रदान करने के साथ उन्हें आवश्यक पोस्टिक आहार की मात्रा के प्रति भी अवगत करना सुनिश्चित बनाया जाए।

विद्यार्थियों में स्वास्थ्य से संबंधित गतिविधियों में जागरूकता बढ़ाने को लेकर डीसी राणा ने विभिन्न गतिविधियों को प्रार्थना सभा का हिस्सा बनाने को निर्देशित भी किया।

उपायुक्त ने कहा कि स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत ग्यारह विषय गत स्वास्थ्य मानक निर्धारित किए गए हैं।

सभी संबंधित विषयों में जागरूकता के लिए खंड व ज़िला स्तर पर प्रतियोगिताएं आयोजित करने के निर्देश देते हुए उपायुक्त ने उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों और शिक्षकों को ज़िला स्तर पर सम्मानित करने का निर्णय लिया।

डीसी राणा ने स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम के सफल कार्यान्वयन को लेकर खंड स्तर पर प्रतिमाह चिकित्सा अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित करने के निर्देश भी जारी किए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा आवश्यक दवाइयों की आपूर्ति के संबंध में समयबद्ध तौर पर व्यवस्था सुनिश्चित बनाई जाए।

समग्र शिक्षा अभियान के प्रभारी ने बैठक में अगवत करवाया कि ज़िला के विभिन्न 477 माध्यमिक विद्यालय, उच्च विद्यालय और वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में से चयनित 954 अध्यापकों में से 846 अध्यापकों को स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण उपलब्ध करवाया जा चुका है। उन्होंने आगे बताया कि शेष अध्यापकों के लिए प्रशिक्षण सत्र का निर्धारण भी कर दिया गया है।

इससे पहले मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. कपिल शर्मा ने उपायुक्त का स्वागत करते हुए अभियान से संबंधित विभिन्न गतिविधियों का ब्यौरा रखा।

बैठक में कार्यवाही का संचालन जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ जालम भारद्वाज ने किया।

इस अवसर पर भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रोबेशन अधिकारी ईशांत जसवाल, ज़िला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग राकेश कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी समग्र शिक्षा राजेश कुमार शर्मा, खंड चिकित्सा अधिकारी पुखरी डॉ अनुराधा महाजन, चूड़ी डॉ पद्मा अग्रवाल, पांगी डॉ सुभाष ठाकुर , उप जिला शिक्षा अधिकारी उमाकांत सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed