“हिमाचल” नई दिशा केंद्र को स्थापित करने के लिए सर्वश्रेष्ठ राज्य के रूप में सम्मानित

हिमाचल: प्रदेश को आज राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत नई दिशा केंद्र को स्थापित करने के लिए सर्वश्रेष्ठ राज्य के रूप में सम्मानित किया गया। स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि आयुष्मान भारत स्कूल हेल्थ एंड वेलनेस कार्यक्रम को राष्ट्रीय स्तर की एक कार्यशाला के दौरान अतिरिक्त सचिव एवं मिशन निदेशक भारत सरकार द्वारा राज्य कार्यक्रम अधिकारी राष्ट्रीय (स्वास्थ्य मिशन हिमाचल प्रदेश) डॉ. अंजलि चौहान और ममता के स्टेट कोआर्डिनेटर डॉ. गौरव सेठी को इस सम्मान से नवाजा गया।

 इस कार्यशाला में संयुक्त निदेशक शिक्षा विभाग शिक्षा मंत्रालय डब्ल्यूएचओ यूनिसेफ यूएसएड के निदेशक और प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

 स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने आगे जानकारी देते हुए बताया राज्य में कुल मिलाकर 101 नई दिशा केंद्र स्थापित हैं जो किशोरों को नियमित परामर्श और उपचार के माध्यम से स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं।

 हिमाचल में एएफएचसी को नई दिशा केंद्र के रूप में जाना जाता है ये नई दिशा केंद्र  यौन और प्रजनन स्वास्थ्य से लेकर पोषण, मादक द्रव्यों के सेवन, चोटों, हिंसा, गैर संचारी रोगों और किशोरियों के विभिन्न स्वास्थ्य मुद्दों पर नैदानिक और परामर्श सेवा प्रदान करते हैं।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed