हिमाचल: ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ अभियान के लिए मंडी और शिमला जिला मिलेगा राष्ट्रीय पुरस्कार

18 से 24 जनवरी तक देश भर में ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ सप्ताह

शिमला: उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने बताया कि राष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष पर 18 से 24 जनवरी, 2023 तक देश भर में ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ सप्ताह मनाया जाएगा।
उन्होंने बताया कि भारत सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार जिला शिमला की सभी बाल विकास परियोजनाओं में एक्टिविटी कैलेंडर के अनुसार विभिन्न गतिविधियों जैसे कि हस्ताक्षर अभियान, शपथ समारोह, विशेष ग्राम सभा, पोस्टर/स्लोगन प्रतियोगिताएं इत्यादि का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस संबंध में जिला शिमला के सभी बाल विकास परियोजना अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।
इस संदर्भ में जिला कार्यक्रम अधिकारी ममता पाॅल ने बताया कि इन कार्यक्रमों को सोशल मीडिया द्वारा जन-जन तक पहुंचाया जाएगा जिसके लिए हैश टैग  (#akamcelebratinggirlchildmwcd) भी भारत सरकार द्वारा बनाया गया है, ताकि इसे एक जन भागीदारी बनाया जा सके।
 उन्होंने बताया कि वर्ष 2018 में जिला शिमला को ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ कार्यक्रम के अंर्तगत राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है और जिला प्रशासन शिमला द्वारा इस कार्यक्रम के तहत महिलाओं के मासिक धर्म पर आधारित एक लघु वृत चित्र (रेड टेबू) भी बनाई गई है, जिससे माहवारी के दौरान महिलाओं से होने वाले भेद भाव के प्रति लोगों के नज़रिये को बदलने में काफी सहायता हुई है।
उन्होंने बताया कि 24 जनवरी, 2023 को राष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष पर एक जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जिसमें जिला शिमला की मेधावी छात्राओं को और विभिन्न क्षेत्रों में ख्याति प्राप्त महिलाओं को सम्मानित किया जाएगा। जिला में ‘म्हारी छोअटी म्हारी शान‘ नामक सेलफी अभियान भी चलाया जाएगा, जिसके तहत माता-पिता अपनी बेटी के साथ सेलफी लेंगें और उसे सोशल मिडिया पर अपलोड करेंगे।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed