चंबा: ज़िला के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल जोत में स्थापित डॉपलर मौसम रडार का हुआ शुभारंभ

राजधानी दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने ऑनलाइन किया शुभारंभ

मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने वर्चुअल रूप से कार्यक्रम में लिया हिस्सा

100 किमी की रेडियल दूरी में मौसम की मिलेगी सटीक जानकारी

आपदा प्रबंधन की दृष्टि से महत्वपूर्ण होगा डॉपलर मौसम रडार

चंबा: ज़िला के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल जोत में स्थापित डॉपलर मौसम रडार का आज केंद्रीय राज्य मंत्री विज्ञान व प्रौद्योगिकी और पृथ्वी विज्ञान डॉ. जितेंद्र सिंह ने विधिवत शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने वर्चुअल रूप से कार्यक्रम में हिस्सा लिया। उपायुक्त डीसी राणा ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत मौसम विज्ञान विभाग के 148 वें स्थापना दिवस दिवस के अवसर पर मौसम भवन दिल्ली के सभागार में कार्यक्रम आयोजित किया गया।

इस दौरान ज़िला के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल जोत में स्थापित डॉपलर मौसम रडार के साथ सुरकंडा जी, मुरारी देवी और बनिहाल टॉप में स्थापित मौसम रडार का भी विधिवत उद्घाटन हुआ।

उन्होंने बताया कि एक्स बैंड उपकरण प्रणाली पर आधारित ये डॉपलर मौसम रडार 100 किमी की रेडियल दूरी के अंतर्गत प्रतिकूल मौसम की पूर्वानुमान चेतावनी देने में सक्षम होगा। डॉपलर रडार ज़िला में आपदा प्रबंधन की दृष्टि से अति महत्वपूर्ण रहेगा।

उन्होंने यह भी बताया कि भारी वर्षा, बादल फटने, आंधी, ओलावृष्टि आदि के बारे में अग्रिम चेतावनी प्रदान करने के लिए रडार महत्वपूर्ण आंकड़ों को उपलब्ध करवाने के साथ चंबा ज़िला के अतिरिक्त लाहौल स्पीति, कांगड़ा ,हमीरपुर ,कुल्लू ,ऊना व जम्मू कश्मीर के भी मौसम से संबंधित आंकड़े मिलेंगे।

गौरतलब है कि ज़िला के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल जोत में डॉपलर मौसम रडार स्थापित करने को लेकर जून 2021 में भूमि का चयन किया किया गया था।

ज़िला प्रशासन ने भूमि का फॉरेस्ट क्लीयरेंस, मूलभूत आधार सरंचना, सड़क ,बिजली , भवन निर्माण इत्यादि व्यवस्थाओं को तय सीमा के भीतर पूर्ण किया।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed