अब आधार कार्ड अपडेट कराने पर लगेंगे चार्ज....

उपायुक्त ने लोगों से की आधार कार्ड अपडेट करवाने की अपील

नाहन: उपायुक्त सिरमौर आर. के. गौतम ने जिला के सभी लोगों से अपने-अपने आधार कार्ड अपडेट करवाने की अपील की है। उपायुक्त ने कहा कि ऐसे सभी आधार कार्ड होल्डर जिन्होंने पिछले आठ वर्षों में अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं करवाया है उन्हें भी अपना आधार कार्ड अपडेट करवाना चाहिए। उन्होंने कहा कि वैध और सहायक दस्तावेजों के साथ आधार पोर्टल अथवा आधार ऐप के माध्यम से आधार कार्ड ऑनलाईन अपडेट करवाये जा सकते हैं।

उपायुक्त ने कहा कि पिछले दशक से सार्वभौमिक रूप से यूनिक-12 डिजिट पहचान नम्बर बतौर भारतीय निवासी पहचान के रूप में स्वीकार्य है। उन्होंने कहा कि आधार कार्ड के तहत जरूरी डाक्यूमेंट अपडेट होने से जीवन यापन में सुविधा, बेेहतर सेवा वितरण और स्टीक प्रमाणीकरण में मदद मिलती है। उन्होंने कहा कि वर्तमान पता और आवासीय पहचान के प्रमाणीकरण के लिए भी आधार कार्ड अपडेशन नागरिकों के हित में है।

आर.के. गौतम ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार की कई योजनाओं के अलावा वित्तीय संस्थान जैसे बैंक और एनबीएफसीएस आधार कार्ड के आधार पर ही अपने ग्राहकों को प्रमाणीकृत और निर्बाध सेवायें प्रदान करते हैं।

उपायुक्त ने आधार कार्ड धारकों से शीघ्र अति शीघ्र अपने-अपने अपने मोबाईल नम्बर, मेल आईडी तथा 5 और 15 साल के बच्चों के आवश्यक बायोमिट्रिक के आधार अपडेशन करवाने का भी आग्रह किया है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed