नेहरू युवा केंद्र शिमला द्वारा तीन दिवसीय युवा नेतृत्व एवं सामुदायिक विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ 

10 जनवरी से 12 जनवरी तक जुब्बल में लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह में किया जा रहा है कार्यक्रम का आयोजन

शिमला: नेहरू युवा केंद्र शिमलायुवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा आज से तीन दिवसीय युवा नेतृत्व एवं सामुदायिक विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन 10 जनवरी से 12 जनवरी तक जुब्बल में लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह में किया जा रहा है।  इस कार्यक्रम में शिमला जिले के 40 युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। कार्यक्रम में भाग लेने वाले युवाओं के बीच सामुदायिक विकासस्वयंसेवा सामाजिक प्रतिबद्धता एवं देशभक्ति के मूल्यों के प्रति जागरूक किया जायेगा। इस कार्यक्रम के शुभारंभ के अवसर पर डीएवी पब्लिक स्कूल के वरिष्ठ अध्यापक विनय शर्मा  विशिष्ट अतिथि के तौर पर उपस्थित रहे।

नेहरू युवा केंद्र शिमला की जिला युवा अधिकारी मनीषा शर्मा ने युवाओं को सम्भोधित करते हुए बताया कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है कि युवाओं के व्यक्तित्व को इस तरह से विकसित किया जा सके जिससे के युवा स्वयं के सबसे अच्छे संस्करण पर पहुँच पायें।  इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत युवाओं को मौलिक जीवन कौशलपारस्परिक कौशलएक दूसरे के प्रति सहानुभूति एवं नेतृत्व कौशल आदि विषयों पर सशक्त किया जायेगा ताकि युवा आगे बढ़कर नेतृत्व करते हुए अपनी जिम्मेदारी को समझकर सामुदायिक एवं सामाजिक विकास के  कार्यों में अपना योगदान दे सकें।

कार्यक्रम के पहले सत्र में नेहरू युवा शक्ति एवं अनुसन्धान समिति के अध्यक्ष यशपाल शर्मा ने नेहरू युवा केंद्र के कार्योंयुवा मंडलो के कार्यों तथा उनकी समाज के प्रति भूमिका के बारे में युवाओं को जागरूक किया।  उन्होंने बताया कि किस तरीके से युवा संगठित हो कर सामुदायिक विकास में भागीदारी दे सकते है। कार्यक्रम के दूसरे सत्र में दर्शनशास्त्र की सह-प्राध्यापक डा० पूनम मेहता जी ने युवाओ के साथ व्यक्तित्व विकास एवं युवा के द्वारा नेतृत्व के बारे में अपने विचार साझा किया। 

सम्बंधित समाचार

Comments are closed