प्रदेश सरकार का प्रयास रहेगा कि हिमाचली युवक न सिर्फ रोज़गार पाने में बल्कि रोज़गार निर्माण में भी सक्षम हों : राज्यपाल 

राज्यपाल का हिमाचल प्रदेश की नवगठित 14वीं विधानसभा के प्रथम सत्र में अभिभाषण…

सरकार ने रोज़गार के नए अवसर सृजित करने की दिशा में किया अमल करना शुरू

हिमाचल : प्रदेश की चौदहवीं विधानसभा के शीत सत्र के दूसरे दिन गुरुवार को राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर का अभिभाषण हुआ। राज्यपाल ने हिमाचल प्रदेश की नवगठित 14वीं विधानसभा के प्रथम सत्र में आये  सभी सदस्यों का अभिनन्दन किया। 

उन्होंने कहा कि हमारे प्रदेश के लोगों का लोकतंत्र के मूलभूत सिद्धान्तों में अटूट विश्वास है तथा समानता, ईमानदारी एवं कर्तव्य परायणता की भावना कूट-कूटकर भरी है। हाल ही में सम्पन्न हुए विधान सभा चुनावों में यह देखा गया है कि प्रदेश के लोगों की चुनाव की स्वच्छ लोकतांत्रिक प्रक्रिया में बढ़-चढ़ कर भाग लेकर अपनी सरकार बनाने में पूर्ण आस्था है। इस संवैधानिक प्रक्रिया में विशेष रूप से महिलाओं और युवाओं का मतदान के प्रति उत्साह प्रशंसनीय रहा है। हमारी लोकतांत्रिक प्रणाली महान है जो हम सबके लिए गर्व की बात है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में चुनाव प्रक्रिया का शान्तिपूर्वक सम्पन्न होना प्रदेश की जनता की परिपक्व सोच दर्शाता है जिसके लिए मैं इस देवभूमि के लोगों को बधाई देता हूँ प्रदेशवासियों को इस सदन के माध्यम से मुझे यह बताने में हर्ष हो रहा है कि वर्तमान विधान सभा में कई युवा सदस्य चुनकर आए हैं और सरकार का नेतृत्व भी युवा मुख्य मन्त्री कर रहे हैं। 

जनता द्वारा दिए गए इस जनादेश सेे आप सभी पर अपने-अपने क्षेत्र और इस प्रदेश के विकास की महत्त्वपूर्ण ज़िम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि सरकार अपनी नीतियों की उपयोगी एवं रचनात्मक आलोचना के प्रति हमेशा सजग रहेगी। मुझे पूर्ण विश्वास है कि आप सभी सदस्यगण इस सदन में चर्चाओं के दौरान अपना सार्थक योगदान देंगे। मैं यह भी आह्वान करना चाहूँगा कि प्रदेश के विकास के लिए सत्ता पक्ष एवं विपक्ष दोनों साथ-साथ एक सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़े और अपना समय इस बात पर लगायें कि प्रदेश को आगे कैसे ले जाना है। जैसे कि यह चुनाव बेहद सौहार्दपूर्ण वातावरण में सम्पन्न हुए हैं, आगे भी प्रदेश हित में विचार किया जाये कि कैसे प्रदेश का प्रत्येक नागरिक सम्पन्न, सुशिक्षित, सुरक्षित, स्वस्थ, सुशासित और श्रेष्ठ बन सके। विपक्ष को चाहिए कि वो ऐसे ठोस व रचनात्मक सुझाव दें जिनसे सरकार को नीति निर्धारण में पूर्ण सहयोग मिले। प्रदेश में एक नई शुरूआत हुई है। उन्होंने कहा कि सरकार का यह मत है कि यह सत्ता का नहीं बल्कि व्यवस्था का परिवर्तन है। मुझे विश्वास है कि इससे प्रदेश में सब के सहयोग से उन्नति और विकास का एक नया मार्ग प्रशस्त होगा। सरकार ने हाल ही में कार्यभार सम्भाला है। परंतु इस कम अवधि में भी लोगों के जीवन स्तर में सुधार लाने और उन्हें स्वच्छ प्रशासन देने के उद्देश्य से ठोस कार्यवाही करने हेतु सरकार द्वारा कुछ महत्त्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं।

 सरकार चुनाव में घोषित किए गये पार्टी के ‘प्रतिज्ञा पत्र’ को एक नीतिगत दस्तावेज़ बनाकर कार्य करेगी। रोज़गार के अवसर सृजित करने के लिए मेरी सरकार चरणबद्ध रूप में आर्थिकी के सभी क्षेत्रों में नवीन रोज़गार कार्यक्रमों पर विशेष ध्यान देगी। प्रदेश की क्षमताओं और अपार सम्भावनाओं का समुचित विकास कर लाभ समाज के सभी वर्गों तक पहुंचाना सुनिश्चित किया जाएगा। प्रदेश का हर नागरिक इस विकास यात्रा में समान रूप से सहभागी होगा। 

प्रदेश में कानून व्यवस्था बनाए रखना सरकार की प्राथमिकता होगी। भ्रष्टाचार से प्रदेशवासियों को सुरक्षा प्रदान करने हेतु शासन-प्रशासन की दशा और दिशा सुधारी जाएगी। सरकार का यह प्रयास रहेगा कि प्रदेश में प्रभावी, पारदर्शी एवं जवाबदेह प्रशासन तंत्र स्थापित किया जाए तथा समाज के हर वर्ग की भागीदारी से विकास कार्यों का प्रभावी और पारदर्शी ढंग से कार्यान्वयन किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि सरकार का मानना है कि कर्मचारी सरकार की रीढ़ होते हैं। सरकार कर्मचारियों के साथ सौहार्दपूर्ण सम्बन्ध बनाए रखेगी तथा उनकी जायज समस्याओं एवं मांगों पर सदैव सहानुभूतिपूर्वक विचार करेगी, परन्तु दक्षता एवं अनुशासन के साथ किसी भी स्तर पर समझौता नहीं किया जाएगा। प्रदेश सरकार का यह प्रयास रहेगा कि तेजी से बढ़ती बेरोजगारी पर अंकुश लगाया जाए तथा विकास परियोजनाओं को निर्धारित समयावधि के भीतर पूरा किया जाए। मंहगाई को नियंत्रित करने तथा आम आदमी को मंहगाई से राहत दिलाने के लिए मेरी सरकार ठोस उपाय करेगी। सरकार युवा शक्ति को विकास का आधार मानती है, इसलिए सरकार का यह प्रयास रहेगा कि हिमाचली युवक न सिर्फ रोज़गार पाने में बल्कि रोज़गार निर्माण में भी सक्षम हों। जिसके लिए सरकार ने रोज़गार के नए अवसर सृजित करने की दिशा में अमल शुरू कर दिया है। एक तरफ तो विभिन्न विभागों में रिक्त पदों को युद्ध स्तर पर भरा जाएगा व दूसरी ओर हर क्षेत्र में रोज़गार सृजन पर भी बल होगा।

राज्यपाल ने कहा कि प्रदेश सरकार महिलाओं को विकास में समान भागीदारी दिलवाने हेतु सभी समुचित कदम उठाने के लिए संकल्पबद्ध है।  सरकार देश की रक्षा में हिमाचल के वीर पुत्रों के अतुल्य योगदान को नमन करती है तथा सेना के जवानों और सेवानिवृत सैनिकों व अर्धसैनिक बलों में कार्यरत समस्त हिमाचल के युवाओं  के  हितों की रक्षा के लिए समुचित कदम उठाएगी। 

उन्होंने कहा कि हमारा प्रदेश मुख्यतः बागवानी एवं कृषि आर्थिकी पर आधारित है तथा हमारी जनसंख्या का एक बड़ा भाग अपनी आजीविका के लिए कृषि, बागवानी, सब्जी उत्पादन, पुष्प उत्पादन, पशुपालन, मत्स्यपालन एवं अन्य सम्बद्ध गतिविधियों पर निर्भर है।सरकार ऐसी नीतियाँ बनाएगी जिनसे प्रदेश के लाखों छोटे एवं सीमान्त किसानों के हितों की रक्षा हो सके। हिमाचल प्रदेश को भारत के ‘फल राज्य‘ के रूप में भी जाना जाता है तथा सरकार बागवानी क्षेत्र को व्यापक प्रोत्साहन देगी। राज्य में अनुकूल वातावरण का निर्माण कर औद्योगिक निवेश को भी प्रोत्साहित किया जाएगा।

प्रदेश की अधिकांश जनसंख्या गांवों में बसती है। ग्रामीण व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए समुचित पग उठाये जायेंगे। सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता रहेगी कि विकास के लाभ किसान, बागवान, मजदूर, बेरोजगार तथा समाज की अन्तिम पंक्ति में खड़े प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंच सकें।

पर्यावरण संरक्षण की दिशा में भी मेरी सरकार भावी पीढ़ी के हितों की रक्षा हेतु समुचित पग उठाएगी। प्रदेश में बढ़ते अवैध कटान तथा पर्यावरण को नुक्सान पहुंचाने के गंभीर अपराधों से निपटने के लिए मेरी सरकार द्वारा कारगर कदम उठाए जायेंगे। प्रदेश में इलैक्ट्रिक वाहनों का प्रचलन बढ़ाने की दिशा में कार्य योजना तैयार कर उचित पग उठाये जायेंगे व इसके लिए समुचित आधारभूत ढांचा विकसित किया जाएगा।

प्रदेश की समस्याओं के प्रति  सरकार पूरी तरह से जागरूक है तथा इनके समाधान हेतु उचित प्रयास किए जाएंगे। मेरी सरकार चुनाव में जनता से किए गए वायदों को चरणबद्ध तरीके से पूरा करने के लिए कृतसंकल्प है। ‘प्रतिज्ञा पत्र’ में दी गई गारंटियों को पूरा करने के लिए विभिन्न नीतियों को किस प्रकार लागू किया जाएगा, इसके विस्तृत स्वरूप पर निकट भविष्य में सरकार द्वारा नियमित बजट प्रस्तुत करते समय चर्चा की जाएगी। उन्होने कहा कि मैं आशा करता हूं कि सरकार को आप सब सदस्यों का सक्रिय एवं रचनात्मक सहयोग प्राप्त होगा।

राजपाल ने कहा कि मुझे पूर्ण विश्वास है कि आप सभी सदस्यगण निष्ठा एवं समर्पण से हिमाचल प्रदेश के लोगों की सेवा करेंगे और इस खूबसूरत पर्वतीय प्रदेश को विकास का आदर्श राज्य बनाएंगे। मुझे विश्वास है इस माननीय सदन में सार्थक चर्चाएं एवं विचार-विनिमय होगा। मैं एक बार पुनः आप सभी को इस माननीय सदन का सदस्य बनने पर बधाई देता हूँ। 

सम्बंधित समाचार

Comments are closed