हिमाचल: हिमकोस्ट ने आयोजित की राज्य स्तरीय बाल विज्ञान मेले की क्विज प्रतियोगिता

राज्य में तकनीकी शिक्षा को देंगे बढ़ावा: धर्माणी

आईआईटी में राज्य स्तरीय बाल विज्ञान प्रदर्शनी किया अवलोकन

समापन समारोह में विजेताओं को वितरित किए पुरस्कार

मण्डी: राज्य में तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा दिया जाएगा ताकि विद्यार्थियों को बेहतर कैरियर बनाने में मदद मिल सके। यह उद्गार विधायक राजेश धर्माणी ने मंगलवार को हिमाचल प्रदेश विज्ञान, प्रौद्योगिकी एवं पर्यावरण परिषद द्वारा आईआईटी कमांद में आयोजित 30 वीं राज्य स्तरीय बाल विज्ञान कांग्रेस के समापन अवसर पर बतौर मुख्यातिथि व्यक्त किए।

  उन्होंने कहा कि हिमाचल को कार्बन न्यूट्रल राज्य बनाने के लिए सार्थक कदम उठाए जाएंगे। इसके लिए आम नागरिकों के साथ साथ विद्यार्थियों को भी जागरूक करना जरूरी है। राजेश धर्माणी ने कहा कि विद्यार्थियों को विज्ञान प्रदर्शिनियों में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए इससे विद्यार्थियों को तकनीकी ज्ञान प्राप्त होने के साथ साथ विज्ञान विषय के प्रति दिलचस्पी भी बढ़ेगी। 

इससे पहले डॉ.एसएस रंधावा, प्रधान वैज्ञानिक अधिकारी ने अतिथियों का स्वागत करते हुए बाल विज्ञान कांग्रेस के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की। इस अवसर पर संयुक्त सचिव विज्ञान प्रौद्योगिकी एवं पर्यावरण परिषद के सचिव सतपाल धीमान ने बताया कि राज्य में विज्ञान और प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने के लिए 1986 से बाल विज्ञान कांग्रेस का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आईआईटी मंडी में आयोजित चार दिवसीय बाल विज्ञान कांग्रेस में 600 विद्यार्थियों ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लिया। इससे पहले  विधायक राजेश धर्माणी ने बाल विज्ञान कांग्रेस में युवा वैज्ञानिकों द्वारा बनाए गए मॉडल का भी अवलोकन किया  तथा विजेताओं को पुरस्कृत भी किया गया।     

क्विज में वंशिका, साईंस माडल में मनसवीं अव्वल

हिमाचल प्रदेश विज्ञान, प्रौद्योगिकी एवं पर्यावरण परिषद द्वारा आईआईटी कमांद में आयोजित 30 वीं राज्य स्तरीय बाल विज्ञान मेले की क्विज प्रतियोगिता के सीनियर वर्ग में डिवाइन विजडम स्कूल, माजरा जिला सिरमौर के वंशिका ने पहला, दिशा पब्लिक स्कूल चौंतड़ा की अदिति ने दूसरा तथा डीआर पब्लिक स्कूल गगरेट के सुदिती ने तीसरा स्थान हासिल किया। सीनियर अर्बन वर्ग में डीएवी बिलासपुर के अक्षत ने पहला, पौंटा साहिब के आयन शौर्य ने दूसरा तथा एसडी पब्लिक स्कूल हमीरपुर के अंगल प्राची ने तीसरा स्थान हासिल किया।

सीनियर रूरल वर्ग में डीएवी कुमारहटी के शिवांग ने पहला, जिला उना के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला त्यूड़ी के अंशिका ने दूसरा तथा भगवती पब्लिक स्कूल जलाड़ी के आकृति ने तीसरा स्थान हासिल किया। जूनियर अर्बन वर्ग में हिम अकादमी पब्लिक स्कूल के अनुष्का गार्गी ने पहला, जीआईपीएस रोहडू के वैष्णवी ने दूसरा तथा पौवटा साहिब स्कूल की दिवांश ने तीसरा स्थान हासिल किया जबकि जूनियर रूरल वर्ग रैनबो पब्लिक स्कूल नगरोटा बगबां जिला कांगडा के सत्यम ने पहला, उच्च विद्यालय पलजारा जिला शिमला के रजत निखिल ने दूसरा तथा ज्ञान ज्योति पब्लिक स्कूल हरीपुरधार की तमना ने तीसरा स्थान हासिल किया।         

 साईंस क्विज में सीनियर सकैंडरी वर्ग में जिला सिरमौर के गुरू नानक मिशन स्कूल पौंवटा साहिब के मंनत गर्ग ने पहला, इंडस वैली स्कूल हमीरपुर के शिवांश धर्माणी ने दूसरा तथा जिला मंडी के आरके पब्लिक स्कूल नबाही के रोहित शर्मा ने तीसरा स्थान हासिल किया ।सीनियर अर्बन वर्ग में डीएवी स्कूल चंबा की आस्था ने पहला, शिवा पब्लिक स्कूल घुमारवीं के कार्तिक शर्मा ने दूसरा तथा दून वैली स्कूल नाहन की मानसी ठाकुर ने तीसरा स्थान हासिल किया । सीनियर रूरल वर्ग में आईवीवाई पब्लिक स्कूल  शिमला के दिव्यांश ने पहला, माइंड ट्रीआईआईटी मंडी कैंपस स्कूल के नितियांग सोनी ने दूसरा तथा माउंट वियू एमपीएसमंडी के वैश्नवी ने तीसरा स्थान हासिल किया । जूनियर अर्बन वर्ग में हिम अकादमी स्कूल हमीरपुर के सुहानी शर्मा ने पहला, राईजिंग स्टार स्कूल चंबा के अनवेशा सुरी ने दूसरा तथा दून वैली स्कूल पांवटा साहिब की जैनाब सरोआ ने तीसरा स्थान हासिल किया। जूनियर रूरल वर्ग में एबीपीएस बागा जिला बिलासपुर की श्रद्वांजलि बेहेरा ने पहला, हिम अकादमी स्कूल हमीरपुर की अक्षर दिवान ने दूसरा, माइंड ट्री आईआईटी मंडी स्कूल के रितेश ने तीसरा स्थान हासिल किया।      

मैथेमैटिक ऑलम्पियड के सीनियर सकैंडरी वर्ग में हिम पब्लिक स्कूल चुवाड़ी की हर्षिता ने पहला, डीएवी पब्लिक स्कूल ग्रयोह के रिषिक भारद्वाज ने दूसरा तथा जिला कांगड़ा के रैनबो पब्लिक स्कूल भगवान के दिवांश ने तीसरा स्थान हासिल किया। सीनियर वर्ग में जिलाकुल्लू के कैंब्रिज स्कूल मौहल के शुभम ने पहला, डीएवी पब्लिक स्कूल ग्रयोह के युगांक ने दूसरा, जबकि विवेक फांउडेशन स्कूल मसिम्बल के मृनाल आहलूवालिया ने तीसरा स्थान हासिल किया। जूनियर वर्ग में हिम अकादमी पब्लिक स्कूल हीरानगर के स्नेहवर्धन सिंह ने पहला, श्री अरबिंद स्कूल सोलन के अनन्या अंगरा तथा डीएवी आलमपुर स्कूल की शौर्यगुप्ता ने तीसरा स्थान हासिल किया।       

सांईस मॉडल में जिला कांगड़ा के एमसीएम डीएवी बघाणी की मानसवीं ने पहला, नगवांई स्कूल की पायल ने दूसरा तथा माइंड ट्री आईआईटी मंडी स्कूल के अदित्य ने तीसरा स्थान हासिल किया।     

  सांईस स्किट में जिला सोलन ने पहला, चम्बा ने दूसरा तथा कांगड़ा ने तीसरा स्थान हासिल किया। सांईस स्किट में जिला चम्बा की संचिता  सर्वश्रेष्ठ एक्टरेस, सोलन के आर्यन चौहान सर्वश्रेष्ठ एक्टर, जिला कांगडा के मनिंदर सिंह सर्वश्रेष्ठ स्क्रिपट राईटर तथा सोलन के  डॉ. चारू सर्वश्रेष्ठ डायरेक्टर घोषित किए गए।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed