हिमाचल पर्यटन निगम ने किए क्रिसमस व न्यू ईयर पैकेज लांच

हिमाचल पर्यटन निगम ने किए क्रिसमस व न्यू ईयर पैकेज लांच

  • पर्यटन सीजन को देखते हुए रेलवे ने चलाई होली डे स्पेशल ट्रेन व रेल कार

शिमला : पर्यटकों को लुभाने के लिए हिमाचल प्रदेश पर्यटन निगम ने क्रिसमस व न्यू ईयर पैकेज लांच किए हैं। ये पैकेज निगम के होटलों के लिए राजधानी शिमला सहित प्रदेश के अन्य पर्यटन स्थलों पर भी विशेष तौर पर बनाए गए हैं। पहाड़ों की रानी शिमला के होटल होलिडे होम व पीटरहाफ के अलावा चायल पैलेस के लिए भी आकर्षक पैकेज बनाए गए हैं। इस अवसर पर चायल पैलेस में प्रिंस व प्रिंसेज का चयन किया जाएगा। वहीं अन्य होटलों में बेस्ट डांसिंग कपल व बेस्ट कपल भी चयनित किए जाएंगे। इसके अलावा प्रदेश के अन्य होटलों में भी इसी तरह के पैकेज लांच किए गए हैं। क्रिसमस व नववर्ष के जश्न के लिए शिमला में तैयारियां जोरों पर हैं।

राजधानी में निगम के होटलों सहित निजी होटलों में भी एडवांस बुकिंग हो चुकी है। क्रिसमस व नववर्ष के जश्न के लिए पर्यटकों का रुख शिमला की ओर आरम्भ हो चुका है। पर्यटकों से भरी ट्रेन शिमला पहुंच रही हैं। पर्यटकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए कालका-शिमला रेलमार्ग पर अतिरिक्त रेल होली डे स्पेशल व रेल कार ने रफ्तार पकड़ ली है। अधिक से अधिक सैलानी विश्व धरोहर रेलवे ट्रैक कालका-शिमला से शिमला पहुंच रहे हैं।

कालका-शिमला रेलमार्ग पर अतिरिक्त दो ट्रेन चलने के बावजूद सभी रेलगाड़ियां फुल हैं। कालका-शिमला रेलमार्ग पर रोजाना सात बार रेल आ-जा रही है जिसमें होली डे स्पेशल व रेल कार कुछ दिनों के लिए नई जुड़ी है ताकि नए साल के आगमन के मौके पर हिल्स क्वीन शिमला पहुंच रहे पर्यटकों का सफर सुहावना बने। हालांकि हिमालयन क्वीन, पैसेंजर, शिवालिक डीलक्स आदि रेलगाड़ियां नियमित सेवाएं दे रही हैं। रेलवे द्वारा दी जा रही अतिरिक्त सेवा भी पर्यटकों के हुजूम के आगे कम लग रही है। शिमला में हवाई सेवा ठप्प होने व पार्किंग की सुविधा दुरुस्त न होने से लोग रेलवे सफर की ओर रुझान दिखा रहे हैं। रेल में बुकिंग को लेकर वेटिंग लिस्ट में भी पर्यटकों के नाम हैं। क्रिसमस व न्यू ईयर के लिए राजधानी में निगम के होटलों सहित निजी होटलों में भी एडवांस बुकिंग हो चुकी है।

  • पर्यटन सीजन को देखते हुए रेलवे द्वारा होली डे स्पेशल ट्रेन

पर्यटन सीजन को देखते हुए रेलवे द्वारा चलाई जा रही अतिरिक्त 14 सीटर रेल कार का किराया कालका से शिमला तक 320 रुपये है। यह रेल कार सिवाए बडोग स्टेशन के कहीं नहीं रुकती है। यदि कोई एमरजेंसी हो तो ही आग्रह पर रेल कार कहीं रुकेगी। होली डे स्पेशल ट्रेन में श्रेणी के आधार पर किराया तय किया गया है।

  • रेल कार का समय : कालका से सुबह 6.40 बजे रेलवे द्वारा, शिमला पहुंचेगी सुबह 11.40 बजे, शिमला से चलेगी दोपहर 1.40 बजे व कालका शाम 6.20 बजे पहुंचेगी।
  • होली डे स्पेशल ट्रेन का समय : कालका से चलेगी सुबह सात बजे, शिमला पहुंचेगी दोपहर 12.10 बजे, शिमला से चलेगी दोपहर 3.50 बजे व कालका रात 9.10 बजे पहुंचेगी।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *