छोटे कारोबारियों के लिए जीएसटीआईएन अनिवार्य नहीं

हिमाचल:दिसंबर, 2022 में 341 करोड़ रुपये जीएसटी संग्रहण दर्ज

हिमाचल:राज्य कर एवं आबकारी विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि विभाग द्वारा दिसंबर, 2022 में 341 करोड़ रुपये वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) संग्रहण किया गया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान वित्त वर्ष में दिसंबर 2022 तक 4,052 करोड़ रुपये का जी.एस.टी. संग्रहण किया गया है जो पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि के 3,172 करोड़ रुपये की तुलना में 25 प्रतिशत अधिक है।
उन्होंने बताया कि यह वृद्धि करदाताओं में कर अदायगी सम्बन्धी अनुपालना में सुधार तथा विभाग द्वारा किए गए विभिन्न प्रशासनिक एवं नीतिगत प्रयासों तथा प्रवर्तन प्रणाली के सुदृढ़ीकरण से सम्भव हो पाई है। विभाग रिटर्न फाइलिंग में निरन्तर सुधार, रिटर्न की तीव्र छंटनी, जीएसटी ऑडिट को समय पर पूरा करना और मजबूत प्रवर्तन पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित कर रहा है। विभाग ने वर्तमान वित्त वर्ष में अपने रोड चैकिंग अभियान में 10 लाख ई-वे बिल सत्यापित किए हैं।
उन्होंने बताया कि विभाग स्वैच्छिक अनुपालन में सुधार के लिए प्रतिबद्ध है और टैक्स हाट कार्यक्रम के तहत समयबद्ध रूप से हितधारकों के मुद्दों का निवारण किया जा रहा है।
प्रवक्ता ने कहा कि विभाग टैक्स अधिकारियों के ज्ञान में वृद्धि तथा क्षमता निर्माण पर भी ध्यान केन्द्रित कर रहा है। गत नौ माह के दौरान 450 कर अधिकारियों को प्रशिक्षण प्रदान किया गया है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed