भारतीय वायुसेना की अपील, 26 जनवरी तक अपने क्षेत्र को रखें स्वच्छ

संयुक्‍त ग्रेजुएट परेड में 60 महिलाओं सहित 209 उड़ान कैडेट भारतीय वायुसेना में शामिल

नई दिल्ली: भारतीय वायुसेना के संयुक्‍त ग्रेजुएट समारोह के दौरान वायुसेना अकादमी में अपना बेसिक और पेशेवर प्रशिक्षण सफलतापूर्वक पूर्ण करने के उपरांत 60 महिलाओं (10 महिला पायलटों) सहित 209 उड़ान कैडेटों को भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया। इस अवसर पर, भारतीय वायुसेना के विभिन्‍न विमानों के द्वारा दिखाए गए हैरतअंगेज हवाई करतबों ने वायुसेना अकादमी के नीले आसमान को जीवंत बना दिया। इस अवसर पर थलसेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह ने अपनी गरिमामयी उपस्थित भी दर्ज कराई और संयुक्‍त ग्रेजएशन परेड का निरीक्षण करते हुए राष्‍ट्रपति की ओर से उड़ान कैडेटों को भारतीय वायुसेना में शामिल करने के लिए ‘प्रेसीडेंट कमीशन’ प्रदान किया। निरीक्षण अधिकारी को उड़ान कैडेटों के प्रभावशाली मार्च पास्‍ट के बाद परेड के द्वारा औपचारिक सलामी दी गई। इसके साथ ही, ग्रेजुएट कैडेटस को औपचारिक रूप से विभिन्‍न यूनिटों में उनके नए कार्यभारों जिनमें उड़ान, जमीन पर कार्य, नैविगेशन, रसद, मौसम विज्ञान, लेखा और शिक्षा को सँभालने के लिए वायुसेना में शामिल कर लिया गया। जनरल दलबीर सिंह ने उन्‍हें शपथ भी दिलाई।

इस कार्यक्रम के दौरान हुई परेड का मुख्य आकर्षण पाइपिंग समारोह था। निरीक्षण अधिकारी की अगवानी एयर मार्शल एसआरके नायर, एयर ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ (एओसी-इन-सी) प्रशिक्षण कमान और एयर मार्शल जी पी सिंह, कमांडेंट वायुसेना अकादमी ने की। निरीक्षण अधिकारी को मार्च पास्‍ट के बाद परेड के द्वारा औपचारिक सलामी दी गई। फ्लाइट कैडेटों को थलसेना प्रमुख, एओसी-इन-सी प्रशिक्षण कमान और वायुसेना अकादमी कमांडेंट के द्वारा ‘वायु सेना रैंक’ प्रदान किया गया। मुख्‍य अतिथि और अन्‍य गणमान्‍यों की उपस्‍थिति में उन्‍हें अकादमी के कमांडेंट द्वारा ‘शपथ’ दिलाई गई।

जनरल दलबीर सिंह सुहाग ने प्रशिक्षण के दौरान उत्‍कृष्‍ट प्रदर्शन करने वाले उड़ान अधिकारियों को विभिन्‍न पुरस्‍कार भी प्रदान किए। इसके पश्‍चात, परेड को संबोधित करते हुए, थलसेना प्रमुख ने परेड के उच्‍च मानक के प्रदर्शन के लिए फ्लाइंग अधिकारियों ने नये चयनित अधिकारियों को अपनी शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि सैन्य नेतृत्व के मुख्य मूल्यों में एकता, अखंडता, साहस, ईमानदारी, कार्य के प्रति समर्पण, सम्मान, राष्ट्र के लिए निःस्वार्थ सेवा और जो कुछ भी हम कर सकते हैं, उसमें उत्कृष्टता होना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

परेड के दौरान भारतीय वासुसेना में नवनियुक्त अधिकारियों ने दुर्ग प्राचीर के पीछे से मार्च करते हुए अपने निरीक्षण अधिकारी को सलामी दी। परेड का यह दस्ता “गरिमा के साथ आसमान को छूने” की चुनौतियों और अपने भविष्य के कर्तव्यों को निभाने के लिए पोर्टल से होते हुए आगे बढ़ गए। इस महत्वपूर्ण अवसर पर वायुसेना में शामिल होने वाले नवीन अधिकारियों के पारिवारिक सदस्‍य, मित्र और हितैषियों के अलावा तीनों सेनाओं के वरिष्‍ठ अधिकारी एवं सेवानिवृत्‍त अधिकारी भी उपस्‍थित थे।

सायंकाल को निरीक्षण अधिकारी जनरल दलबीर सिंह ने मेहमानों के लिए आयोजित रात्रि समारोह में भाग लिया और ग्रेजुएट फ्लाईट कैडेटों और उनके माता-पिता से बातचीत की। उन्होंने अपने-अपने क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले फ्लाईट कैडेटों को पुरस्कार भी प्रदान किए।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *