एसजेवीएन का 1500 मेगावाट एनजेएचपीएस ‘बेस्ट परफॉर्मिंग हाइड्रो सेक्टर प्रोजेक्ट’ घोषित : नन्‍द लाल शर्मा

यह अवार्ड 15वें एनर्शिया अवार्ड्स 2022 – इंडिया एंड साऊथ एशिया अवार्ड के दौरान दिया गया

एसजेवीएन सदैव अपनी सामाजिक प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध

शिमला : एसजेवीएन के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक नन्‍द लाल शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि कंपनी के 1500 मेगावाट नाथपा झाकड़ी जलविद्युत स्टेशन ने ‘बेस्ट परफॉर्मिंग हाइड्रो सेक्टर प्रोजेक्ट’ का अवार्ड हासिल किया। यह अवार्ड सततशील ऊर्जा, विद्युत एवं नवीकरणीय ऊर्जा में उत्कृष्टता के लिए ‘प्रकाशमय’ 15वें एनर्शिया अवार्ड्स 2022 – इंडिया एंड साऊथ एशिया अवार्ड के दौरान प्रदान किया गया। यह अवार्ड एनर्शिया फाउंडेशन द्वारा आयोजित किया गया और इसमें रिन्यूएबल एनर्जी प्रमोशन एसोसिएशन और नई दिल्ली इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट द्वारा सहयोग दिया।

नन्‍द लाल शर्मा ने कहा कि एसजेवीएन के पास जलविद्युत, सौर और पवन परियोजनाओं का सुदृढ़ नवीकरणीय ऊर्जा पोर्टफोलियो है और वर्तमान में 2091.5 मेगावाट ग्रीन ऊर्जा का उत्पादन कर रहा है। एसजेवीएन सभी पर्यावरणीय कानूनों और शर्तों का निरंतर अनुपालन करता आ रहा है। एनजेएचपीएस में उल्लेखनीय पर्यावरण प्रबंधन उपाय किए गए हैं, जिन्हें राष्ट्रीय स्तर पर और विश्व बैंक द्वारा मान्यता प्रदान की गई है। वर्तमान वित्तीय वर्ष के दौरान 1500 मेगावाट एनजेएचपीएस ने 29 अगस्त 2022 को विद्युत स्टेशन ने गत रिकॉर्ड को पार करते हुए 39.526 मि.यू. ऊर्जा का उत्पादन करके एक दिन में सर्वाधिक ऊर्जा उत्पादन का नया रिकॉर्ड स्थापित किया है। यह अवार्ड एसजेवीएन द्वारा स्वच्छ, ग्रीन और नवीकरणीय ऊर्जा के माध्यम से सततशील विकास लक्ष्यों को बढ़ावा देने में उद्यम उत्कृष्टता और क्षेत्रीय निष्‍पादन को मान्यता प्रदान करता है।

शर्मा ने कहा कि एसजेवीएन एक जिम्मेदार कारपोरेट निकाय के रूप में अपनी सामाजिक प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है और सदैव अपने स्‍टेकहोल्‍डरों के जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाने का प्रयास करता है। उन्होंने वर्ष 2070 तक हमारे देश को कार्बन मुक्‍त बनाने की भारत सरकार की प्रतिबद्धता में योगदान देने के एसजेवीएन के संकल्प को दोहराया।

एसजेवीएन की ओर से मुख्य महाप्रबंधक राजेश कुमार गुप्ता ने यह अवार्ड प्राप्‍त किया। प्रकाशमय 15वें एनर्शिया अवार्ड्स-2022  का उद्देश्य जलविद्युत परियोजनाओं को प्रमुख नवीकरणीय ऊर्जा परिसंपत्ति के रूप में मान्यीकृत करना है, जो नवीकरणीय ऊर्जा पोर्टफोलियो विकास के माध्यम से सततशील विकास लक्ष्यों को समर्थ बनाती हैं।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed