SJVN कारपोरेट मुख्यालय “शक्ति सदन” हिमाचल प्रदेश का फोर स्टार गृहा रेटिंग हासिल करने वाला पहला भवन बना

शक्ति सदन यह रेटिंग प्राप्त करने वाला हिमाचल प्रदेश राज्य का पहला भवन है : गीता कपूर

शिमला : एसजेवीएन की निदेशक (कार्मिक) गीता कपूर ने नई दिल्ली में आयोजित एक भव्‍य समारोह के दौरान एसजेवीएन के कारपोरेट मुख्यालय, शक्ति सदन, शिमला को ग्रीन रेटिंग फॉर एन्‍टीग्रेटेड हैबिटेड एसेसमेंट (गृहा) काऊंसिल द्वारा फोर स्टार सर्टिफिकेशन प्राप्त किया। इस समारोह की अध्यक्षता सचिव (पर्यावरण), भारत सरकार सुश्री लीना नंदन द्वारा की गई।

गीता कपूर ने बताया कि शक्ति सदन को ग्रीन बिल्डिंग कॉन्सेप्ट के साथ डिजाइन किया गया है। 500 से अधिक कर्मचारियों को समायोजित करने के लिए 15200 वर्ग मीटर के निर्मित क्षेत्र के साथ भवन और कई अनूठी विशेषताएं हैं, जिनमें ऊर्जा जरूरतों के लिए 100 किलोवाट सोलर एनर्जी सिस्‍टम एवं 40 किलोवाट सौर वाटर हीटिंग सिस्‍टम शामिल हैं। भवन में 90,000 लीटर अपशिष्ट जल को रिसाईकिल करने की क्षमता वाला एक सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट भी स्थापित किया है। कार्यालय परिसर में प्रति दिन 250 किलोग्राम की क्षमता के साथ ठोस जैविक अपशिष्ट प्रबंधन के लिए कंपोस्टिंग मशीन और जल संरक्षण के लिए वर्षा जल संचयन सिस्‍टम भी है, जो 50,000 लीटर वर्षा जल को संग्रहित कर सकता है।

कपूर ने  कहा कि शक्ति सदन यह रेटिंग प्राप्त करने वाला हिमाचल प्रदेश राज्य का पहला भवन है जो प्रत्येक एसजेवीनाइट के लिए गर्व का क्षण है । इसके अलावा इस वर्ष शक्ति सदन गृहा द्वारा यह रेटिंग प्राप्त करने वाला एकमात्र सीपीएसयू भवन है।

गृहा रेटिंग ऊर्जा खपत, अपशिष्ट उत्पादन, नवीकरणीय ऊर्जा अपनाने आदि जैसे पहलुओं को मापने का प्रयास करती है ताकि सर्वोत्तम संभावित सीमा तक इसका प्रबंधन, नियंत्रण तथा न्‍यूनीकरण किया जा सके। गृहा, राष्ट्रीय स्तर पर स्वीकार्य विशेष मानकों के भीतर भवन की संसाधन खपत, अपशिष्ट उत्पादन और समग्र पारिस्थितिक प्रभाव को कम करने का प्रयास करता है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed