उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डीसी राणा ने की मतगणना की तैयारियों को लेकर निर्वाचन अधिकारियों के साथ समीक्षा

आवश्यक प्रबंधों को लेकर जारी की दिशा- निर्देश

चंबा : उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डीसी राणा ने कहा कि विधानसभा चुनाव- 2022 के लिए 8 दिसंबर को जिला के पांचों विधानसभा के क्षेत्रों के लिए राजकीय सहस्त्राब्दी बहु तकनीकी संस्थान सरोल में सुबह 8 बजे से मतगणना प्रक्रिया शुरू होगी।

वे आज राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र में मतगणना की तैयारियों को लेकर निर्वाचन अधिकारियों के साथ आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे।

डीसी राणा ने सभी निर्वाचन अधिकारियों को मतगणना प्रक्रिया में भारतीय चुनाव आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित बनाने के निर्देश देते हुए कहा कि मतगणना केंद्र में निर्धारित व्यवस्था भी तय सीमा के भीतर सुनिश्चित बनाई जाए।

उन्होंने 6 दिसम्बर तक मतगणना केंद्रों को पूरी तरह तैयार करने को कहा। उन्होंने यह निर्देश भी दिए कि मतगणना प्रक्रिया में पारदर्शिता और निष्पक्षता सुनिश्चित बनाने को लेकर सभी अधिकारी भारतीय निर्वाचन आयोग आयोग की मतगणना से जुड़ी नियमावली से भलीभांति अगवत रहे।

उन्होंने बताया कि मतगणना अधिकारियों के लिए पहला पूर्वाभ्यास 3 दिसंबर को होगा। इसी तरह दूसरी और अंतिम रिहर्सल 6 दिसंबर को बचत भवन चंबा मे आयोजित होगी।

उन्होंने बताया कि आज मतगणना कर्मियों की प्रथम रेंडमाइजेशन भी की गई।

बैठक में कानून व्यवस्था सुनिश्चित बनाने को लेकर तैयार की गई कार्य योजना की समीक्षा करते हुए उन्होंने पुलिस विभाग को आवश्यक दिशा निर्देश भी जारी किए। मतगणना के दिन मतदान कर्मियों के लिए परिवहन व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी को निर्देशित भी किया।

इसके उपरांत जिला निर्वाचन अधिकारी ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से भी मतगणना को लेकर बैठक की। बैठक में उन्होंने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को मतगणना के दौरान नियुक्त किए जाने वाले काउंटिंग एजेंट्स के लिए आवश्यक दिशा निर्देश की जानकारी सहित और मतगणना से संबंधित महत्वपूर्ण पहलुओं पर विस्तृत चर्चा की ।

बैठक में अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी चंबा अमित मेहरा, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी भरमौर नरेंद्र कुमार चौहान, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार,सहायक आयुक्त मनीष चौधरी, जिला सूचना अधिकारी रवि कृष्ण मीणा ,एसडीएम चंबा अरुण शर्मा, एसडीएम सलूणी डॉ स्वाति गुप्ता, एसडीएम भटियात सुनील कैंथ, एसडीएम चुराह गिरीश सुमरा, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ओंकार सिंह, नोडल अधिकारी ईवीएम प्रबंधन डॉ. केएस ठाकुर, तहसीलदार निर्वाचन प्रताप सिंह सहित राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed