ताज़ा समाचार

विकास के नाम पर कहने को कांग्रेस के पास कुछ भी नहीं, वो इस बात पर वोट मांग रहे हैं कि हिमाचल में एक बार भाजपा आती है तो दूसरी बार कांग्रेस : अमित शाह

हिमाचल: केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता  अमित शाह  ने आज गुरुवार को हिमाचल प्रदेश विधान सभा चुनाव प्रचार के अंतिम दिन प्रदेश के सुलह एवं पांवटा साहिब विधानसभा में दो विशाल जनसभाओं को संबोधित किया और हिमाचल की जनता से रिवाज बदलते हुए  प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में विकास के प्रति सतत समर्पित भाजपा की डबल इंजन वाली सरकार बनाने की अपील की।

 शाह ने कहा कि कांग्रेस पार्टी में आगे बढ़ने के लिए राजा-रानी के घर जन्म लेना जरूरी होता है, युवराज बनना जरूरी होता है। कांग्रेस राष्ट्रीय स्तर पर भी माँ-बेटे की पार्टी है और हिमाचल प्रदेश में वह माँ-बेटे की ही पार्टी बन कर रह गई है। कांग्रेस को यह पता नहीं है कि देश में लोकतंत्र है और लोकतंत्र में राजा-रानी की नहीं बल्कि जनता की चलती है। कांग्रेस के पास विकास के नाम पर कहने को कुछ भी नहीं है। वे तो बस इस बात पर वोट मांग रहे हैं कि हिमाचल में एक बार भाजपा आती है तो दूसरी बार कांग्रेस। मैं कांग्रेस के नेताओं को कहना चाहता हूँ कि भाजपा ने एक नहीं बल्कि कई राज्यों में जनता के आशीर्वाद से इस रिवाज को बदल कर दिखाया है। मणिपुर, असम, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में लगातार दूसरी बार सारे मिथकों को तोड़ते हुए हमारी सरकार बनी है। गुजरात में तो लगातार छः बार से भाजपा को जनता विजयी बना रही है। अब बारी हिमाचल प्रदेश की है। हिमाचल प्रदेश में भी बार-बार भाजपा सरकार का आना निश्चित है। उन्होंने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि देश अपनी आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है और यह वर्ष हिमाचल प्रदेश की स्थापना का 50वां वर्ष भी है। 12 तारीख को आप कमल के निशान पर बटन दबायेंगे तो आपका एक-एक वोट हिमाचल प्रदेश को देश में नंबर एक राज्य बनाने में बड़ी भूमिका निभाएगा।

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि आजकल कांग्रेस हिमाचल प्रदेश में 10 गारंटी लेकर घूम रही है लेकिन उन्हें पता नहीं है कि गारंटी उनकी मानी जाती है जिनकी कोई विश्वसनीयता हो, जिनका काम करने का कोई ट्रैक रिकॉर्ड हो। जिनके 10 साल के कार्यकाल में 12 लाख करोड़ रुपये के घपले-घोटाले और भ्रष्टाचार हुए हों, उनकी गारंटी पर हिमाचल प्रदेश की महान जनता भला क्यों कर विश्वास करेगी? कांग्रेस की सरकारों के घोटाले गिनने मुश्किल हैं जबकि भारतीय जनता पार्टी की सरकारों में घोटाले ढूंढ़ना भी मुश्किल। यही कांग्रेस और भाजपा की कार्यसंस्कृति में अंतर है।

 शाह ने कहा कि कांग्रेस में एक परिवार की चार-चार पीढ़ी ने देश में शासन किया, देश में लगभग 60 वर्षों तक कांग्रेस की सरकार रही लेकिन उनके शासन काल में न तो गरीबों का सशक्तिकरण हुआ और न ही महिलाओं का। उनके 60 साल के कार्यकाल में न तो सभी गरीबों को घर मिले, न गैस का कनेक्शन मिला, न घरों में बिजली पहुंची, न पानी पहुंची और न ही गरीबों को मुफ्त स्वास्थ्य बीमा मिला। हिमाचल प्रदेश में आयुष्मान भारत के साथ-साथ हिम केयर योजना से सभी परिवारों को मुफ्त स्वास्थ्य बीमा का लाभ मिल रहा है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना और मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के तहत लाखों परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्शन मिला है। गरीबों के पक्के घर बने हैं और घरों में बिजली, पानी, शौचालय उपलब्ध कराया गया है।

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  ने वर्षों से लंबित सभी विवादित समस्याओं का स्थायी समाधान कर भारत को विकास के मार्ग पर अग्रसारित किया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  की दृढ़ इच्छाशक्ति के बल पर धारा 370 ख़त्म हुआ और अयोध्या में प्रभु श्री राम के भव्य मंदिर का निर्माण प्रशस्त हुआ। आतंकवाद पर सर्जिकल स्ट्राइक और एयर स्ट्राइक करके दुनिया को संदेश दिया गया कि भारत अब चुप नहीं बैठेगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  ने हमारे आध्यात्मिक ऊर्जा के केन्द्रों का जीर्णोद्धार कर उन्हें सम्मान दिया है। उन्होंने करतारपुर कॉरिडोर का निर्माण कराया, काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण किया और बद्री विशाल एवं बाबा केदारनाथ धाम का भी कायाकल्प किया। गुजरात में हमारे प्रधानमंत्री  ने बाबा सोमनाथ मंदिर क्षेत्र का विकास किया तथा पावागढ़ सहित कई धर्मस्थलों का विकास कार्य किया। कांग्रेस हम पर आरोप लगाती है कि भाजपा ध्रुवीकरण की राजनीति करती है। अरे, ध्रुवीकरण की राजनीति तो कांग्रेस करती थी जिसने तुष्टिकरण की राजनीति की खातिर अयोध्या में रामलला के मंदिर का निर्माण नहीं होने दिया। हमें न तो अयोध्या में प्रभु श्रीराम के भव्य मंदिर के निर्माण का आगाज करने में डर लगा और न ही करतारपुर कॉरिडोर बनाने में, क्योंकि भाजपा कभी भी वोट बैंक की राजनीति नहीं करती बल्कि देश को दुनिया में सर्वश्रेष्ठ बनाने के लिए राजनीति करती है, गरीबों को सशक्त बनाने की राजनीति करती है। हम न तो वोट बैंक की राजनीति करते हैं और न ही विपक्ष की वोट बैंक की राजनीति से डरते हैं।

सुलह विधानसभा में विकास कार्यों को गिनाते हुए शाह ने कहा कि सुलह में 80 करोड़ से अधिक की परियोजनाओं पर कार्य हुआ। नाला उप-तहसील का निर्माण कार्य हुआ। साथ ही लगभग 25 करोड़ रुपये की लागत से तीन सड़कों का उन्नयन हुआ। धर्मशाला को स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट से जोड़ा गया। पठानकोट-मंडी फोरलेन सड़क का निर्माण हुआ। चिनार औद्योगिक क्षेत्र में इंडस्ट्रियल स्टेट विकसित किया जा रहा है। देहरा में सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी स्थापित की गई है और लगभग 300 करोड़ रुपये से कांगेह पेयजल परियोजना का काम हुआ है।

पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र में भाजपा सरकार में हुए विकास कार्यों को रेखांकित करते हुए केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि लगभग 1,700 करोड़ रुपये की लागत से देहरादून-पावंटा साहिब सड़क परियोजना शुरू हुई है। 273 करोड़ रुपये की लागत से 25 किलोमीटर का राष्टीय उच्चपथ 28 फिर से बनाया गया है। इस क्षेत्र में नए सरकारी प्राथमिक विद्यालय खोले गए हैं। आईटीआई में कंप्यूटर से जुड़े सभी प्रोग्राम शुरू कर दिए गए हैं। यहाँ की नदी पर लगभग 19 करोड़ रुपये की लगत से डबल ब्रिज का निर्माण शुरू कर दिया गया है। पावंटा साहिब में लगभग 9 करोड़ रुपये की लागत से जलापूर्ति योजना पर काम हो रहा है। यहाँ एक नया पुलिस थाना भी बना है तथा बिजली के सब-स्टेशन की भी स्थापना की गई है। सिरमौर जिले में आईआईएम परिसर की स्थापना की गयी है। इस जिले में 38,000 परिवारों को हिमकेयर तथा लगभग 32,000 परिवारों को प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत फ्री इलाज की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है। इस जिले में लगभग 63,000 घरों में नल से जल पहुंचाया गया है। लगभग 57 हजार किसानों को किसान सम्मान निधि का लाभ मिल रहा है। जिले में लगभग 1352 लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्के मकान बनाकर दिए गए हैं और 5 जनसेवा केंद्र भी खोले गए हैं।

 शाह ने कहा कि बिलासपुर में लगभग 1,500 करोड़ रुपये की लागत से एम्स बना है। इसके साथ ही चंबा, नाहन और हमीरपुर में मेडिकल कॉलेज का उन्नयन हुआ है। 6 नए मेडिकल कॉलेज बने हैं। 48 मेडिकल कॉलेजों में ऑक्सीजन प्लांट्स लगाए गए। पीजीआई का सैटेलाईट सेंटर खुला है। ऊना में बल्क ड्रग पार्क बन रहा है, नालागढ़ में मेडिकल डिवाइस पार्क का निर्माण हो रहा है। पिछले 5 सालों में नेशनल हाइवे और ग्रामीण सड़कों को मिला कर हिमाचल प्रदेश में लगभग 20,000 किमी सड़क का निर्माण हुआ है।

हिमाचल प्रदेश के लिए भाजपा के संकल्प पत्र का जिक्र करते हुए केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में भाजपा की सरकार पुनः बनने पर यूनिफ़ॉर्म सिविल कोड लागू किया जाएगा। हिमाचल में छोटे किसानों को 3,000 रुपये वार्षिक आर्थिक सहायता दी जायेगी जो पीएम किसान सम्मान निधि के अतिरिक्त होगी। सेब की पैकेजिंग सामग्री जीएसटी को 12 प्रतिशत तक सीमित किया जाएगा। हमारी सरकार बनने पर हिमाचल में अगले पांच वर्षों में पांच नए मेडिकल कॉलेज खोले जायेंगे। वक्फ संपत्ति में भ्रष्टाचार की भी जांच की जायेगी। हिमाचल में हमारी सरकार बनने पर छठी से बारहवीं तक पढ़ने वाली बेटियों को साइकिल और बारहवीं से ऊपर पढ़ने वाली बेटियों को स्कूटी दी जायेगी। बच्चियां उच्च शिक्षा पाप्त करें, इसके लिए हम कृतसंकल्पित हैं। गर्भवती माताओं को 25,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जायेगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी की सरकार माताओं-बहनों की सुरक्षा एवं उनके सम्मान के लिए समर्पित भाव से काम करती है।

 शाह ने कहा कि कांग्रेस पार्टी हमेशा डिवाइड एंड रूल (Divide and Rule) की पॉलिसी अर्थात् बांटो और राज करो की नीति पर काम करती है। हमने वर्षों से लंबित हाटी समुदाय को आरक्षण का लाभ दिया तो कांग्रेस ने यह दुष्प्रचार करना शुरू कर दिया कि इससे दलितों को नुकसान होगा। मैं आज पवित्र पांवटा साहिब गुरुद्वारा जी के सामने एक बार फिर से कहता हूँ कि हाटी समुदाय के आरक्षण से दलितों को कोई नुकसान नहीं होगा। कोरोना काल में  प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी  ने पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत देश के लगभग 80 करोड़ लोगों को हर महीने पांच-पांची किलो मुफ्त राशन उपलब्ध कराया। पूरी दुनिया में ऐसी व्यवस्था नहीं हुई। इतना ही नहीं, 219 करोड़ कोविड-रोधी वैक्सीन डोज लगा कर देशवासियों को सुरक्षित किया गया। मैं हिमाचल प्रदेश की जनता से अपील करना चाहता हूँ कि हिमाचल में विकास की गति रुकनी नहीं चाहिए। प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी  के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी हिमाचल प्रदेश के सतत विकास के लिए कटिबद्ध है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed