आईजीएमसी में नए उपकरण, मशीनरी, आईसीयू बिस्तर और अन्य ऑपरेशन थियेटर सुविधाएं मरीजों को होंगी उपलब्ध : मुख्यमंत्री

शिमला : आईजीएमसी में कॉर्डियोलॉजी क्षेत्र में चिकित्सा सेवाओं के लिए प्रदेश सरकार नए उपकरण, मशीनरी, आईसीयू बिस्तर और अन्य ऑपरेशन थियेटर सुविधाएं मरीजों को उपलब्ध करवाएगी। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह शनिवार को इंदिरा गाधी आयुर्विज्ञान चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल (आईजीएमसी) शिमला में कॉर्डियोथोरेसिक एवं वेस्कुलर सर्जरी विभाग (सीटीवीएस) की ओर से हृदय रोग ऑपरेशन केंद्र की 10वीं वर्षगाठ पर आयोजित समारोह में बोल रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि कार्डियक सर्जरी केंद्र काग्रेस सरकार के शासनकाल में नवंबर, 2005 में मरीजों के हित के लिए शुरू किया गया था। यह विशेषकर गरीब मरीजों के लिए खोला गया था, जो हृदय रोग ऑपरेशन के लिए राज्य से बाहर निजी अस्पतालों का खर्चा नहीं उठा सकते।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आईजीएमसी अपनी 50वीं वर्षगाठ मना रहा है और यह संयोग की बात है कि कार्डियक सर्जरी केंद्र ने अपने 10 वर्ष पूरे कर लिए हैं वीरभद्र सिंह ने सीटीवीएस टीम को 10 वर्ष की अवधि में कार्डियोथोरेसिक एवं वेस्कुलर सर्जरी विभाग की ओर से 1600 ओपन हार्ट सर्जरी करने और 98 प्रतिशत सफलता दर प्राप्त करने के लिए बधाई दी। अधिकाश हृदय रोगियों को ओपन हार्ट सर्जरी के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष से सहायता प्राप्त करवाई गई है। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर स्मारिका का विमोचन भी किया।

 

  • प्रदेश सरकार केंद्र सरकार की वित्तीय सहायता से आईजीएमसी में अत्याधुनिक खंड कर रही है स्थापित : कौल सिंह

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री कौल सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार केंद्र सरकार की वित्तीय सहायता से आईजीएमसी में अत्याधुनिक खंड स्थापित कर रही है। इसके तहत पीएमएसएसवाई-3 योजना में प्रदेश को 150 करोड़ रुपये की सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी, इसमें से प्रदेश सरकार 30 करोड़ रुपये देगी। उन्होंने कहा कि सरकार टाडा मेडिकल कॉलेज को भी अत्याधुनिक स्वास्थ्य संस्थान के रूप में विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *