स्वतंत्र भारत के पहले मतदाता श्याम सरन नेगी ने घर से किया मतदान

किन्नौर: स्वतंत्र भारत के पहले मतदाता, श्याम सरन नेगी (106), ने आज कल्पा में अपने घर पर डाक मतपत्र के माध्यम से 14वीं विधान सभा के लिए मताधिकार का प्रयोग किया। 34वीं बार मताधिकार का प्रयोग करने वाले  नेगी ने आज पहली बार डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान किया। जुलाई 1917 में जन्मे, नेगी ने 1951 से अब तक सोलह बार लोकसभा चुनाव में मतदान किया है। वह 2014 से राज्य के चुनाव आइकन भी हैं।
पेशे से शिक्षक, शतायु मतदाता नेगी ने 1951 से प्रत्येक चुनाव में मतदान किया है।
इस अवसर पर नेगी ने कहा कि प्रत्येक नागरिक को लोकतांत्रिक व्यवस्था को मजबूत करने के लिए विशेषकर युवाओं को आगे आकर इस कर्तव्य का पालन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमें अपने मताधिकार पर गर्व महसूस करना चाहिए क्योंकि यह राष्ट्र का नेतृत्व करने के लिए एक सही प्रतिनिधि चुनने का सुनहरा अवसर होता है।
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त आबिद हुसैन सादिक ने बताया कि उन्हें उनके घर के प्रांगण में बने डाक बूथ तक लाने के लिए रेड कार्पेट बिछाया गया था।  नेगी के मतदान करने के तुरंत बाद उनके वोट को एक लिफाफे में बंद कर दिया गया और मतपेटी में डाल दिया गया।
 सादिक ने रिटर्निंग ऑफिसर एवं उप-मण्डलाधिकारी (ना.) कल्पा, मेजर (सेवानिवृत्त) डॉ. शशांक गुप्ता और जिला प्रशासन के अन्य अधिकारियों और अधिकारियों के साथ स्वतंत्र भारत के पहले मतदाता को सम्मानित किया।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने भी शतायु श्याम सरन नेगी को मतदान करने पर बधाई दी।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed