धार्मिक पर्यटन की दृष्टि से विकसित होगा भीमाकाली मन्दिर शाली-टिब्बा : उपायुक्त

शिमला : उपायुक्त शिमला दिनेश मल्होत्रा ने पर्यटन विभाग, लोक निर्माण विभाग, राजस्व विभाग, सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग, एचपीएसईबी और अन्य विभागों के अधिकारियों को शिमला जिला के खटनोल के समीप स्थित भीमाकाली मन्दिर शाली-टिब्बा को धार्मिक पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने हेतु विस्तृत कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं। वह वीरवार को भीमाकाली शाली-टिब्बा में इस संबंध में आयोजित जिला के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए बोल रहे थे।

इससे पूर्व दिनेश मल्होत्रा ने खटनोल से भीमाकाली मन्दिर शाली-टिब्बा तक लगभग सात किलोमीटर फॉरेस्ट रोड़ का निरीक्षण किया और सभी अधिकारियों के साथ पैदल मन्दिर परिसर तक पहुंचे। उन्होंने खटनोल से शाली-टिब्बा तक मार्ग को ईको-पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए मौके पर ही अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश भी दिए और वन विभाग के अधिकारियों के साथ क्षेत्र के पारिस्थितिक तंत्र की विस्तृत जानकारी ली।

उपायुक्त ने कहा कि भीमाकाली मन्दिर शाली-टिब्बा और इसके आसपास के क्षेत्र में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं, इसलिए इस क्षेत्र को विकसित करने के लिए विस्तृत डवेल्पमेंटल मैप बनाने की आवश्यकता है, ताकि यहां सभी आधारभूत सुविधाएं प्रदान कर पर्यटन को और बढ़ावा दिया जा सके। उन्होंने कहा कि खटनोल से शाली-टिब्बा तक विभिन्न विकास कार्य यह ध्यान में रखकर किए जाएंगे कि इस क्षेत्र का पारिस्थितिक तंत्र भी असंतुलित न हो और यहां पधारने वाले पर्यटकों को किसी असुविधा का सामना भी न करना पड़े। यहां पानी, सड़क और पर्यटकों के ठहरने के लिए जरूरी सुविधाएं विकसित करने की नितांत आवश्यकता है। दिनेश मल्होत्रा ने कहा कि इस धार्मिक स्थल के सर्वांगीण विकास के लिए आधारभूत ढांचे हेतु ऐसी योजना तैयार करने की आवश्यकता है, जो लंबी अवधि तक जरूरतों को पूर्ण करने में सक्षम हो। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के विकासात्मक मानचित्र को ठोस बनाने के लिए क्षेत्र का विस्तृत अध्ययन कर एक डॉक्यूमेंट्री भी तैयार की जा रही है, ताकि विशेषज्ञों से परामर्श प्राप्त कर इस योजना को और दक्ष बनाया जा सके।

इस अवसर पर विभिन्न विभागों के अधिकारियों और भीमाकाली मन्दिर शाली-दलाणा के पदाधिकारियों ने बहुमूल्य सुझाव भी दिए। इस मौके पर डीएफओ रमन शर्मा, उपमण्डलाधिकारी शिमला ग्रामीण ज्ञान सागर नेगी, उप-निदेशक पर्यटन सुरेंद्र जस्टा, कार्यकारी अभियंता पीडब्ल्यूडी आर.के. श्रीधर, खेमराज शर्मा प्रधान भीमाकाली मन्दिर शाली-दलाणा अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी और गणमान्य लोग उपस्थित थे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *